scriptPrakash Javadekar बोले – दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब जिम्मेदार, पराली की घटनाएं 25% बढ़ीं | Prakash Javadekar said - Punjab responsible for pollution in Delhi, stole incidence increased by 25 percent | Patrika News

Prakash Javadekar बोले – दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब जिम्मेदार, पराली की घटनाएं 25% बढ़ीं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2021 02:26:22 pm

Submitted by:

Dhirendra

हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में आई 25 % की कमी।
दिल्ली में 2 से 40% प्रदूषण के लिए पराली बड़ी वजह।

prakash javdekar

बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के एक सवाल के जवाब में प्रकाश जावड़ेकर ने ये बात कही।

नई दिल्ली। राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने दिल्ली में प्रदूषण के पीछे पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं को जिम्मेदार बताया है।
दिल्ली के प्रदूषण के खात्मे को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया प्रोजेक्ट

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा है कि एक तरफ जहां हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में 25 प्रतिशत कम आई हैं वहीं पंजाब में इतने ही प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले 50 हजार घटनाएं थीं। अब 75 हजार हो गई हैं।
दिल्ली में 2 से 40% प्रदूषण पराली से

प्रदूषण रोकने के लिए कई तरह के साइंटिफिक डेवलपमेंट हो रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इससे प्रदूषण रोकने में मदद मिलेगी। दिल्ली में ठंड के समय 60 दिन प्रदूषण की स्थिति होती है। इस दौरान दो से 40 प्रतिशत प्रदूषण पराली जलने की वजह से होता है।
बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जावडेकर से पूछा था कि पराली जलने की घटनाओं के कारण दिल्ली में कितने प्रतिशत प्रदूषण होता है। इसके लिए सरकार क्या कर रही है। इस सवाल के जवाब में जावडेकर ने सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का जिक्र किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो