scriptLockdown – 5 की तैयारी शुरू, 1 जून से इन क्षेत्रों में भी मिल सकती है छूट | Preparations for Lockdown-5 start relief can also be available in these areas from June 1 | Patrika News
विविध भारत

Lockdown – 5 की तैयारी शुरू, 1 जून से इन क्षेत्रों में भी मिल सकती है छूट

15 जून तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जा सकता है।
दिल्ली, मुंबई, पूणे, इंदौर सहित 11 शहरों में पहले की तरह सख्ती जारी रहेगी।
मेट्रो, धार्मिक स्थानों, जिम, शॉपिंग मॉल, सैलून पर से पाबंदी हटाने की योजना है।

May 28, 2020 / 07:00 pm

Dhirendra

Lockdown Relief

केंद्र सरकार सैलून, जिम और शॉपिंग मॉल्स को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ सकती है।

नई दिल्ली। देशभर में 31 मई को लॉकडाउन ( Lockdown) का चौथा चरण समाप्त हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन पांच पर काम शुरू हो गया है। अभी इसकी अंतिम रूपरेखा तैयार नहीं हुई हैं। फिलहाल केंद्र सरकार ( Central Government ) ने राज्य सरकारों से शनिवार तक सुझाव देने को कहा है। इस बात के संकेत मिले हैं कि देश के 11 शहरों में सख्ती जारी रखेगी।
इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों में रियायत देने की योजना है ताकि आम जन जीवन के साथ देश की अर्थव्यवस्था ( Economy ) को पटरी पर लाने में मदद मिले।

Lockdown : बिहार में 2 हफ्ते में 3 गुना हुए Corona मरीज, केरल और ओडिशा में बढ़ी संख्या
लॉकडाउन के आगामी चरण में छूट को लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन इस बात की संभावना है कि सरकार की इसमें ज्यादातर चीजों को खोलने की कोशिश हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन – किन क्षेत्रों में छूट की संभावना है।
लॉकडाउन – 5 में धार्मिक स्थानों को खोला जाए या नहीं इस मुद्दे पर फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा जा सकता है। कर्नाटक सरकार पहले ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर 1 जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की इजाजत देने की मांग कर चुकी है।
Delhi High Court : शराब पर Corona Tax लगाना राज्य का विशेषाधिकार – केजरीवाल सरकार

केंद्र सरकार सैलून, जिम और शॉपिंग मॉल्स को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ सकती है। कंटेनमेंट जोन में इन्हें खोलने की उम्मीद न के बराबर है। वर्तमान में दिल्ली समेत कुछ जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर सैलून खुल रहे हैं।
इसके अलावा मेट्रो सर्विस ( Metro Services ) को भी एक जून से दोबारा शुरू किया जा सकता है। लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर अभी पाबंदी जारी रहेगी।

केंद्र सरकार पांचवे चरण में दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता में ढील देने का इरादा नहीं है। ये वे शहर हैं जहां कोरोना केस अभी भी पहले से ज्यादा सामने आ रहे हैं।
इसी तरह 15 जून तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जा सकता है। वैसे भी राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद ही खुलेंगे।

Home / Miscellenous India / Lockdown – 5 की तैयारी शुरू, 1 जून से इन क्षेत्रों में भी मिल सकती है छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो