scriptसंत रविदास मंदिर उसी जगह बनेगा, दोगुनी जमीन देगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने माना प्रस्ताव | Sant Ravidas temple to be built at same place, SC accepts proposal | Patrika News
विविध भारत

संत रविदास मंदिर उसी जगह बनेगा, दोगुनी जमीन देगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने माना प्रस्ताव

मंदिर निर्माण के लिए 400 वर्गमीटर जमीन देगी सरकार
कोर्ट ने राजनीतिकरण ना करने की दी थी चेतावनी
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तोड़ा गया था मंदिर

Oct 22, 2019 / 07:56 am

Navyavesh Navrahi

ravidass_mandir.jpg
दिल्ली में संत रविदास मंदिर उसी जगह पर बनेगा। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इससे संबंधित केंद्र सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। केंद्र सरकार ने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए पहले के मुकाबले दोगुनी जमीन देने क बात की है। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि इसके लिए 400 वर्गमीटर जमीन दी जा सकती है। संत रविदास के अनुयायियों के लिए अच्छी बात यह है कि मंदिर का पुनर्निर्माण उसी जगह पर किया जाएगा, जहां पर पहले मंदिर था।
कोर्ट ने कहा, मामले का राजनीतिकरण ना करें

केस की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि लोगों ने जंगल क्षेत्र में बड़ी जगह घेर रखी थी, जो लगभग 2000 वर्ग मीटर थी। वे लोग वहां पर ट्रक पार्क करते थे। लेकिन सरकार उन्हें 400 वर्गमीटर जमीन ही मंदिर के लिए दे सकती है। इससे पहले हुई सुनवाई में अटॉर्नी जनरल ने केवल 200 वर्ग मीटर जमीन देने की बात कही थी।
बता दें, कोर्ट के आदेश के बाद मंदिर को ढहाए जाने के बाद इस पर राजनीति शुरू हो गई थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने इसका राजनीतिकरण करने के खिलाफ चेतावनी दी थी। अदालत ने यहां तक कहा था कि जो लोग भी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही की जा सकती है। साथ ही यह भी कहा था कि हम फैसले की आलोचना स्वीकार नहीं करेंगे।
यह था मामला

दिल्ली के तुगलकाबाद में स्थित ऐतिहासिक रविदास मंदिर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद डीडीए ने तोड़ दिया था। इसके बाद संत रविदास के अनुयायियों ने इसका विरोध किया और सड़क से लेकर जंतर-मंतर तक इस मुद्दे को लेकर हंगामा किया था। पंजाब में संत रविदास के अनुयायियों ने बंद तक का आह्वान किया था। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी मंदिर तोड़ने का विरोध किया था। भीम आर्मी के चन्द्रशेखर ने भी दिल्ली आकर विरोध किया था।

Home / Miscellenous India / संत रविदास मंदिर उसी जगह बनेगा, दोगुनी जमीन देगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने माना प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो