ताजमहल के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी होगा दुनिया का आठवां अजूबा, SCO की सूची में शामिल

  • Statue of Unity को लेकर आई खुशखबरी
  • दुनिया के आठवें अजूबे में रूप में किया शामिल
  • शंघई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेश ने किया सूची में शामिल

नई दिल्ली। देश के लिए एक बार फिर गौरव का पल आया है। दरअसल दुनियाभर के अजूबों ( Wonders of world )देश की और कृति को शामिल कर लिया गया है। जानकर चौंक गए ना लेकिन ये सच है। अब ताजमहल ( TajMahal ) के बाद देश की एक और कृति को आठवें अजूबे के तौर पर जगह मिली है।

दुनिया भर के अजूबों में अब तक भारत का ताजमहल शामिल था, लेकिन अब सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ( Statue of Unity ) भी शामलि हो गई है।

केजरीवाल के विजयी रथ को रोकने के लिए बीजेपी के चाणक्य ने बनाया नया प्लान

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को यूरेशिया के आठ देशों भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के समूह शंघाई सहयोग संगठन ने आठ अजूबों में शामिल किया है।

विदेश मंत्री ने किया ट्वीट
भारत के आठवें अजूबे की खबर का ऐलान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट के जरिये किया। नोरोव से मुलाकात करने के बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया।

उन्होंने लिखा, 'सदस्य देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एससीओ के प्रयास की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि एससीओ के आठ अजूबों में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शामिल होना निश्चित रुप से प्रेरणा के रुप में देखा जाएगा।

सिर्फ 15 महीनों में इतनी बड़ी उपलब्धि

देश के लिए ये किसी गौरव से कम नहीं कि हमारे यहां की कृति को महज सवा साल में इतना बड़ी उपलब्धि मिली है। महज सवा साल में ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए 31.09 लाख पर्यटक आ चुके हैं।

PM Narendra Modi
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned