scriptताजमहल के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी होगा दुनिया का आठवां अजूबा, SCO की सूची में शामिल | Statue of unity included in 8 wonders SCO list S Jayshankar announce | Patrika News

ताजमहल के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी होगा दुनिया का आठवां अजूबा, SCO की सूची में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2020 04:59:15 pm

Statue of Unity को लेकर आई खुशखबरी
दुनिया के आठवें अजूबे में रूप में किया शामिल
शंघई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेश ने किया सूची में शामिल

Statue of Unity

स्टैच्यू ऑफ यूनिट पर सवा साल में पहुंचे 31.09 लाख पर्यटक

नई दिल्ली। देश के लिए एक बार फिर गौरव का पल आया है। दरअसल दुनियाभर के अजूबों ( Wonders of world )देश की और कृति को शामिल कर लिया गया है। जानकर चौंक गए ना लेकिन ये सच है। अब ताजमहल ( TajMahal ) के बाद देश की एक और कृति को आठवें अजूबे के तौर पर जगह मिली है।
दुनिया भर के अजूबों में अब तक भारत का ताजमहल शामिल था, लेकिन अब सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ( Statue of Unity ) भी शामलि हो गई है।

केजरीवाल के विजयी रथ को रोकने के लिए बीजेपी के चाणक्य ने बनाया नया प्लान
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को यूरेशिया के आठ देशों भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के समूह शंघाई सहयोग संगठन ने आठ अजूबों में शामिल किया है।

https://twitter.com/hashtag/ShanghaiCooperationOrganization?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
विदेश मंत्री ने किया ट्वीट
भारत के आठवें अजूबे की खबर का ऐलान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट के जरिये किया। नोरोव से मुलाकात करने के बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया।
उन्होंने लिखा, ‘सदस्य देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एससीओ के प्रयास की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि एससीओ के आठ अजूबों में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शामिल होना निश्चित रुप से प्रेरणा के रुप में देखा जाएगा।
सिर्फ 15 महीनों में इतनी बड़ी उपलब्धि

देश के लिए ये किसी गौरव से कम नहीं कि हमारे यहां की कृति को महज सवा साल में इतना बड़ी उपलब्धि मिली है। महज सवा साल में ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए 31.09 लाख पर्यटक आ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो