scriptstory of Captain Deepak Vasant Sathe who died in kozhikode plane crash | Captain DV Sathe: पिता सेना में थे ब्रिगेडियर, एक बेटा शहीद हुआ, अब दूसरा भी खोया | Patrika News

Captain DV Sathe: पिता सेना में थे ब्रिगेडियर, एक बेटा शहीद हुआ, अब दूसरा भी खोया

-Kozhikode Plane Crash: एयर इंडिया एक्सप्रेस ( Air India Express ) में 190 यात्रियों को ला रहे पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे ( Captain Deepak Vasant Sathe ) बहुत खुश थे।
-क्योंकि लंबे वक्त के बाद वह अपने वतन लौटने रहे थे।
-उन्होंने खुद को मौत के हवाले कर अधिकांश यात्रियों की जान बचा ली।
-दीपक साठे के पिता सेना में ब्रिगेडियर थे। उनका पहला बेटा कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। अब उन्होंने अपना दूसरा बेटा खोया है।

नई दिल्ली

Updated: August 08, 2020 07:43:18 pm

नई दिल्ली।
Kozhikode Plane Crash: एयर इंडिया एक्सप्रेस ( Air India Express ) में 190 यात्रियों को ला रहे पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे ( Captain Deepak Vasant Sathe ) बहुत खुश थे, क्योंकि लंबे वक्त के बाद वह अपने वतन लौटने रहे थे। लेकिन उन्हें क्या मालूम था कि जमीन पर खड़ी मौत उनके इंतजार में है। उन्होंने खुद को मौत के हवाले कर अधिकांश यात्रियों की जान बचा ली।

story of Captain Deepak Vasant Sathe who died in kozhikode plane crash
Captain DV Sathe: पिता सेना में थे ब्रिगेडियर, एक बेटा शहीद हुआ, अब दूसरा भी खोया
captain-deepak-vansath-sathe_01.jpg

कैप्टन साठे बेहद ही बहादुर और अनुभवी पायलट थे। दीपक साठे के पिता सेना में ब्रिगेडियर थे। उनका पहला बेटा कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। अब उन्होंने अपना दूसरा बेटा खोया है। दीपक देश के उन चुनिंदा पायलटों में से एक थे, जिन्होंने एयर इंडिया ( Air India Plan Crash ) के एयरबस 310 विमान और बोइंग 737 को उड़ाया था।

कोझीकोड टेबलटॉप एयरपोर्ट में 12 साल में हुए 5 हादसे, जानें क्यों है इतना खतरनाक

plane_crash_02.jpg

अंत तक करते रहे बचाने की कोशिश
कैप्टन दीपक साठे और उनके को-पायलट कैप्टन अखिलेश कुमार ने विमान को बचाने की बहुत कोशिश की। उन्होंने अंतिम सांस तक विमान को रोकने की कोशिश की, लेकिन विमान हादसे का शिकार हो गया। कैप्टन साठे और अखिलेश दोनों की गिनती देश के बेहतरीन पायलटों में की जाती थी।

plane_crash.jpg

कौन हैं कैप्टन दीपक साठे
कैप्टन दीपक साठे का परिवार परिवार मुंबई के पवई में रहता है। उन्हें जून 1981 में सेना में नियुक्ती मिली थी और जून 2003 में यानी 22 वर्षों के बाद सेवानिवृत्त हुए थे। इस दौरान जून 1992 में स्क्वाड्रन लीडर से भी सम्मानित किया गया। सेना से रिटायर के बाद वह एयर इंडिया के पैसेंजर्स फ्लाइट उड़ाने लगे। कैप्टन साठे को नेशनल डिफेंस एकेडमी के 58वीं कोर्स में गोल्ड मेडल मिला था। इसके बाद उन्होंने एयरफोर्स एकेडमी ज्वाइन की। यहां 127वें पायलट कोर्स में उन्होंने टॉप किया और इसके लिए उन्हें सोर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।

Kozhikode Plane Crash : Kargil War में इस फाइटर ने Pak के उड़ाए थे होश, इस वजह से IAF के खास पायलटों में थे शुमार

plane_crash_03.jpg

पिता ने खोया दूसरा बेटा
बता दें कि कैप्टन साठे के भाई पाकिस्तान से युद्ध के दौरान कारगिल में शहीद हो गए थे। वहीं, पिता सेना में ब्रिगेडियर पद से रिटायर हुए थे। साठे एयर इंडिया एक्सप्रेस की बोइंग 737 फ्लाइट उड़ाने से पहले एयरबस 310 भी उड़ा चुके हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल के वह टेस्ट पायलट भी रहे।

plane_crash_01.jpg

यात्रियों की बची जान
बता दें कि एयर इंडिया का विमान IX 1344 दुबई से कोझिकोड के लिए उड़ान भर कर केरल पहुंचा था। इसी दौरान करीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जब विमान रनवे पर उतरा तो लैंडिंग के वक्त विमान 30 फीट नीचे गिर गया। विमान का अगला हिस्सा दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वह दो भागों में विभाजित हो गया। अब तक इस घटना में 14 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 138 लोग दुर्घटना में घायल हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.