scriptशराब की होम डिलीवरी पर सुप्रीम सलाह, बिक्री पर रोक से किया इनकार | Supreme Court advice to States think on Liquor Home Delivery | Patrika News

शराब की होम डिलीवरी पर सुप्रीम सलाह, बिक्री पर रोक से किया इनकार

Published: May 08, 2020 02:59:09 pm

Supreme Court ने liquor बिक्री पर रोक वाली याचिका की खारिज
राज्यों को Liquor Home Delivery पर विचार करे- सुप्रीम कोर्ट
Delhi Govt ने शराब की दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए जारी किए E-Token

Supreme Court liquor Home Delivery

शराब की होम डिलीवरी को लेकर सुप्रीम सलाह

नई दिल्ली। देशभर में चल रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के खतरे के बीच सरकार ने लॉकडाउन ( Lockdown ) के तीसरे चरण में शराब की दुकानों ( Liquor Shops ) को खोलने की मंजूरी दी। लेकिन इस मंजूरी के साथ ही देशभर में शराब के दीवानों ने सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing )जैसे नियमों की धज्जियां उड़ा डालीं। नतीजा कई राज्यों में सरकार को शराब की दुकानों को बंद करना पड़ा। इस बीच कुछ राज्यों में शराब की होम डिलीवरी ( Home Delivery ) भी शुरू की गई।
इसी कड़ी में अब सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने भी बड़ा कदम उठाया है। सुप्रीम कोर्ट ने शराब की बिक्री पर रोक लगाने से तो इनकार किया है। साथ ही राज्यों को शराब की होम डिलीवरी पर विचार करने की सलाह दी है।
गैस संयंत्र में दोबारा शुरू हुआ गैस रिसाव, आनन-फानन में सरकार ने दी सफाई

https://twitter.com/ANI/status/1258666958288859145?ref_src=twsrc%5Etfw
देश के सर्वोच्च न्यायल ने उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें शराब की बिक्री पर रोक लगाने की बात कही गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा है कि वह इस बारे में कोई आदेश नहीं देगी और राज्यों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए शराब की ऑनलाइन सेल या होम डिलीवरी के बारे में सोचना चाहिए।
कोर्ट ने इस संबंध में दायर याचिका का भी निपटारा कर दिया। याचिका में कहा गया था कि शराब की बिक्री से आम आदमी के जीवन पर असर पड़ रहा है। जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस बी.आर.गवई की बेंच ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये इस मामले पर सुनवाई की।
याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील दीपक साई ने कहा कि शराब की दुकानों के बाहर सामाजिक दूरी को बनाए रखना बेहद मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय को इस बारे में सफाई देनी चाहिए। आपको बता दें कि गुरुवार को एप बेस्ड फूड डिलीवरी कंपनी जोमाटो ने कहा था कि वह शराब की घर तक बिक्री करने के बारे में योजना बना रही है।
दरअसल देशभर में लॉकडाउन के पहले चरण यानी 25 मार्च से ही शराब की दुकानें बंद थीं। इसे लॉकडाउन के तीसरे चरण में सरकार ने खोलने की अनुमति दी। लेकिन शराब की दुकानों के बाहर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। ऐसे में अब कई सरकारें इससे निपटने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रही हैं।
दिल्ली सरकार ने ई-टोकन सिस्टम शुरू किया है ताकि दुकानों के बाहर बेतहाशा भीड़ ना लगे। वहीं पंजाब सरकार शराब की होम डिलीवरी कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो