scriptCorona से बचाने में वैक्सीन कितनी कारगर? इस राज्य में आए ऐसे मामले जिसने चिंता बढ़ा दी | telangana health minister big statement on corona Patient | Patrika News
विविध भारत

Corona से बचाने में वैक्सीन कितनी कारगर? इस राज्य में आए ऐसे मामले जिसने चिंता बढ़ा दी

Telangana में ठीक होने के बाद दो मरीज मिले कोरोना पॉजिटिव
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- एक बार ठीक होने के बाद भी मरीज हो सकते कोरोना संक्रमित

नई दिल्लीAug 26, 2020 / 04:34 pm

Kaushlendra Pathak

telangana health minister big statement on corona Patient

तेलंगाना में कोरोना वायरस को लेकर नया खुलासा।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस (coronavirus) की चपेट में है। भारत (COVID-19 in India) में भी यह महामारी काफी तेजी से फैलता जा रहा है। वहीं, इस वायरस को हराने के लिए हर तरफ जंग जारी है और लगातार वैक्सीन पर काम चल रहा है। हालांकि, अबी तक किसी को सही से कामयाबी नहीं मिली है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) पर काम लगातार जारी है। लेकिन, इसी बीच तेलंगाना ( Telangana ) से ऐसा मामला सामने आया है, जिसने कोरोना को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। सवाल ये कि जो लोग ठीक हो गए हैं, क्या दोबारा कोरोना का खतरा कायम रहेगा। क्योंकि, तेलंगाना में कुछ ऐसे ही मामले सामने आए हैं।
तेलंगाना में कोरोना के चौंकाने वाले मामले

दरअसल, तेलंगाना सरकार ( Telangana Governmnet ) का कहना है कि राज्य में कोरोना के दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जो एक बार इस महामारी से ठीक हो चुके थे। लेकिन, दो महीने के भीतर वह दोबारा संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति दोबारा कोरोना से संक्रमित नहीं होगा। क्या इस दावे पर भरोसा किया जा सकता है? तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री इतेला राजेन्द्र ( Etela Rajender ) का कहना है कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक बार ठीक होने के बाद मरीज दोबारा कोरोना संक्रमित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीबाडी विकसित नहीं होती है, उसमें दोबारा इस महामारी के फैलने का खतरा बना रहता है। लिहाजा, जो लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं, उन्हें भी काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्री इतेला राजेन्द्र ( Etela Rajender on Corona Vaccine ) ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि एक लाख केस में दो लोग ऐसे मिले हैं, जो दोबारा कोरोना संक्रमित हुए हैं। हांगकांग ने भी रिसर्च में दावा किया है कि जो लोग एक बार कोरोना वायरस से ठीक हो चुकें, वह भी दोबारा संक्रमित हो सकते हैं। रिसर्च में कहा गया है कि जितनी भी वैक्सीन तैयार हो रही है, उसमें यह गारंटी नहीं है कि मरीज दोबारा कोरोना संक्रमित नहीं हो सकता है। यहां आपको बता दें कि इस दुनियाभर में 170 से ज्यादा जगहों पर कोरोना वैक्सीन तैयार की जा रही है। इनमें 130 जगहों पर वैक्सीन प्री क्लीनिकल दौर में है। लेकिन, तेलंगाना के इस मामले ने अचानक वैक्सीन को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

Home / Miscellenous India / Corona से बचाने में वैक्सीन कितनी कारगर? इस राज्य में आए ऐसे मामले जिसने चिंता बढ़ा दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो