scriptसीमा पर तैनात जवानों के लिए इस शख्स ने बनाया खास तरह का टेंट, बाहर बर्फ गिरेगी, मगर अंदर रहेगी गर्मी | This man made a special type of tent for the soldiers posted on the | Patrika News

सीमा पर तैनात जवानों के लिए इस शख्स ने बनाया खास तरह का टेंट, बाहर बर्फ गिरेगी, मगर अंदर रहेगी गर्मी

Published: Feb 23, 2021 09:21:44 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights. – बाहर का तापमान अगर -14 डिग्री है, तो टेंट के अंदर का तापमान 15 डिग्री रहेगा – इस टेंट के लिए केरोसिन की जरूरत नहीं, यह पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल है – फिलहाल यह दूसरा वर्जन है और इसकी कीमत 5 लाख रुपए तक रखी गई है
 

solar1.jpg
नई दिल्ली।
लद्दाख या कश्मीर घाटी में सीमा पर तैनात भारतीय जवानों को मौसम की हर मार सहनी पड़ती है। वहां तापमान -20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच जाता है। ऐसें उनके लिए खुद को सामान्य बनाए रखना बेहद चुनौतीभरा काम होता है। इसी सर्दी की वजह से वे रात में सो भी नहीं पाते। ऐसे में सोनम वागंचुक उनकी मदद को आगे आए हैं।
solar2.jpg
सोनम वांगचुक से तो आप सभी संभवत: परिचित होंगे ही। जी हां, थ्री इडिटयट वाले फुनसुक वांगड़ु। लद्दाख के इंजीनियर और शिक्षाविद् सोनम वांगचुक ने बताया कि उनकी टीम ने एक खास टेंट बनाया है, जो बाहर की सर्दी में भी अंदर देगा गर्मी का अहसास। सोलर हीट वाले इस टेंट में एक नहीं कई खूबियां हैं।
https://twitter.com/hashtag/indianarmy?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इससे लद्दाख के ठंडे मौसम में भी तैनात सैनिकों को ठंड से राहत मिलेगी। वहां का तापमान यदि -14 डिग्री सेल्सियस भी होगा, तो टेंट के अंदर का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा। अच्छी बात यह है कि इस टेंट के लिए केरोसिन की जरूरत नहीं है और इस तरह यह पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल है।
solar3.jpg
दस साल पहले बना था पहला वर्जन
हालांकि, यह इस किस्म का दूसरा टेंट है, जो पहले बने टेंट का विकसित स्वरूप है। पहले टेंट को भी सोनम ने ही करीब दस साल पहले विकसित किया था। ठंडे इलाकों में चरवाहों के लिए सोनम ने काफी पहले सोलर हीट वाला एक प्रोटो टाइप तैयार किया था। सोनम के मुताबिक, बावजूद इसके सरकार कॉटन टेंट ही बांटती रही है।
पो

solar4.jpg
र्टेबल टेंट की कीमत फिलहाल 5 लाख रुपए
सोलर हीटेड यह टेंट पोर्टेबल है और इसे किसी भी जगह लगाया जा सकता है। हालांकि, सोनम ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस टेंट को बनाने में उन्होंंने किस मटेरियल का इस्तेमाल किया है।
इसके लिए उन्होंने अभी पेंटेंट का दावा किया हुआ है। सोनम के मुताबिक, धूप से गर्मी को स्टोर करने के लिए टेंट में सामान्य डिजाइन हैं। पानी के जरिए धूप की गर्मी को स्टोर किया जाता है। यह रात में ठंडे तापमान में काम आती है। अधिकतम 30 किलो भार वाले इस टेंट को पीठ पर लेकर कहीं भी लाया जा सकता है। सोलर हीट वाले इस टेंट की कीमत फिलहाल 5 लाख रुपए तक है, लेकिन इसका अपग्रेडेड वर्जन की कीमत 9 से 10 लाख रुपए में आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो