scriptDGCA ने बढ़ाई सिक्योरिटी फीस, एक अप्रैल से हवाई सफर करना होगा महंगा | Traveling by flight from April 1 will be expensive: DGCA | Patrika News

DGCA ने बढ़ाई सिक्योरिटी फीस, एक अप्रैल से हवाई सफर करना होगा महंगा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2021 05:19:53 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपये तक लिए जाएंगे। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे।

air india
नई दिल्ली। एक अप्रैल से कई नियम बदलने वाले हैं। वहीं एक अप्रैल से हवाई सफर करना भी महंगा होने वाला है। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ा दिया है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपये तक लिए जाएंगे। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। ये नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।
एक अप्रैल से एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (Airport Security Fee) में बढ़ोतरी के कारण यात्रियों का हवाई टिकट महंगा हो सकता है। यह फीस वैसे तो हर यात्री से ली जाती है। मगर कुछ यात्रियों को इसमें छूट भी दी जाती है। इसमें दो साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर्स, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू मेम्बर्स भी शामिल हैं।
ये भी पढ़ें: DGCA का बड़ा आदेश, एयरपोर्ट पर कोरोना नियम तोड़ा तो लगेगा जुर्माना

इतना बढ़ेगा किराया

घरेलू हवाई यात्रा को लेकर यात्रियों पर 40 रुपये तक किराया बढ़ा दिया गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये चुकाना होगा।
60 रुपये थी सिक्योरिटी फीस

सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये यानी 10 रुपये बढ़ाई थी। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर की गई।
6 माह में होता है बदलाव

एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को हर छह माह में रिवाइज किया जाता है। पहले 160 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाया गया है। वहीं,अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 5.20 डॉलर तक किया गया था।
इन्हें मिलती है छूट

इसके साथ पहली फ्लाइट के 24 घंटे के अंदर अगर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट को पकड़ना हो तो इसमें यात्रियों से एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस नहीं ली जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x809quz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो