US : रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन का 3 दिवसीय भारत दौरा आज से, डिफेंस-पार्टनरशिप पर देंगे जोर

जो बाइडेन का राष्ट्रपति बनने के बाद से पहली बार अमरीका का कोई मंत्री भारत दौरे पर आ रहा है। इस दौरान यूएस रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से मुलाकात कर द्विपक्षीय सहयोग पर जोर देंगे।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख से लगते वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच अमरीका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन 3 दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंच रहे हैं। भारत यात्रा के दौरान ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। जानकारी के मुताबिक वह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर जोर देंगे।

बता दें कि ट्रंप को हराकर जो बाइडन का अमरीका राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार वहां का कोई मंत्री भारत दौरे पर आ रहा है।

नेशनल वॉर मेमोरियल पर वीर सैनिकों को देंगे श्रद्धांजलि

जानकारी के मुताबिक अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज शाम को दिल्‍ली पहुंचेंगे। शनिवार की सुबह लॉयड ऑस्टिन सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल पर वीर सैनिकों को श्रृद्धांजलि देंगे। इसके बाद वह साऊथ ब्लॉक पहुंचेंगे। यहां पर उन्हें थलसेना, वायुसेना और नौसेना का साझा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद ऑस्टिन और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग पर बात करेंगे। बातचीत के दौरान दोनों देशों के सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। बैठक खत्‍म होने के बाद दोनों देश साझा-बयान भी जारी करेंगे।

चीन को घेरने की तैयारी

यूएस रक्षा विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक लॉयड ऑस्टिनदोनों देश के बीच डिफेंस-पार्टनरशिप को मजबूत करने पर जोर देंगे। इसके साथ ही इंडो-पैसेफिक क्षेत्र और पश्चिमी हिंद महासागर पर चीन पर लगाम कसने पर भी चर्चा करेंगे।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned