Uttarakhand में बादल फटने से 3 की मौत, 9 लोग लापता, कई इलाकों में Orange Alert जारी

  • Weather Forecast: Uttarakhand में बादल फटने से 3 लोगों की मौत
  • कई इलाकों में IMD का Orange Alert, भारी बारिश की संभावना
  • पहाड़ी इलाकों में तबाही जारी, अभी खतरा बरकरार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus ) संकट के बीच कुदरती कहर भी जारी है। कई हिस्सों में लगातार बारिश ( Weather forecast ) रही है। कहीं, बाढ़ ( Flood ) का खतरा मंडरा रहा है। वहीं, उत्तराखंड ( Uttarakhand ) में बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 9 लोग अब तक लापता हैं। वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए मौसम विभाग ( IMD ) ने पहले ही कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) जारी कर रखा है।

बादल फटने से तीन लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक, राज्य के पिथौरगढ़ ( Pithoragarh Weather Update ) में बादल फटने से कई घर गिर गए हैं। बताया जा रहा है कि पहाड़ से आए मलबे के कारण कई घर दब गए। इसके अलावा पानी में भी कई लोगों के बहने की खबर है। इस दर्दनाक हादसे में तीन लोगों ( Three People Died ) की मौत हो गई, जबकि 9 लोग गायब बताए जा रहे हैं। घटना की सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम ( Rescue Team ) मौके पर पहुंच गई है और राहत-बचाव का कार्य जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक यहां अभी और भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना है। जिसके कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है।

कई घर अब भी खतरे में

बताया जा रहा है कि रविवार देर रात मुनस्यारी के टागा गांव और बंगापानी के गेला गांव मे जमकर बारिश हुई और बादल फटने से तबाही मच गई है। देखते ही देखते कई घर गिर गए। वहीं, बादल फटने से सड़क मार्ग भी टूट गया है, जिसके कारण कई लोग अब भी गांव में फंसे हैं। बाहरी इलाके से जुड़ने का कोई रास्त नहीं बचा है। जिले के डीएम का कहना है कि 30 घर अब भी खतरे में हैं। फिलहाल, व्यवस्था को सही करने के लिए प्रशासन की कार्रवाई जारी है। इससे पहले शनिवार को भी बादल फटा था, लेकिन इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

पहाड़ी इलाकों में तबाही का दौर जारी

इससे पहले मौसम विभाग ( IMD on Uttarakhand Weather ) ने उत्तराखंड के हरिद्वार पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, नैनीताल और बागेश्वर में भारी चेतावनी जारी कर रखी। IMD ने इन इलाकों में मूसलाधार बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert in Uttarakhand ) जारी कर रखा है। विभागा का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में अभी लगातार भारी बारिश की संभावना है, जिसके कारण कारण मुसीबत बढ़ सकती है। इतना ही नहीं कई जगहों लैंडस्लाइड ( Landslide ) की भी खबरें हैं। हिमाचल प्रदेश ( Landslide in Himachal Pradesh ) में लैंडस्लाइड और बारिश के कारण ट्रैफिक पूरी तरह प्रभावित है। वहीं, किन्नौर इलाके में भारी बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। IMD के मुताबिक, उत्तराखंड, हिमाचल के साथ हरियाणा ( Haryana ) और पंजाब ( Punjab ) में मंगलवार तक भारी बारिश की संभावना है। लिहाजा, लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

Weather forecast
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned