scriptUttarakhand Disaster: सर्च ऑपरेशन में आज 12 शव बरामद, जानिए अब तक कितने लोगों की हुई मौत | Uttarakhand Disaster: 12 bodies found in search operation today | Patrika News
विविध भारत

Uttarakhand Disaster: सर्च ऑपरेशन में आज 12 शव बरामद, जानिए अब तक कितने लोगों की हुई मौत

Uttarakhand के ऋषिगंगा क्षेत्र में आई त्रासदी के बाद एक सुरंग में लापता लोगों की तलाश अभी भी जारी
NTPC ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि करीब 10 से 12 घंटे में सुरंग के भीतर की जानकारी मिल सकेगी

Feb 14, 2021 / 06:01 pm

Mohit sharma

Uttarakhand Disaster: सर्च ऑपरेशन में आज 12 शव बरामद, जानिए अब तक कितने लोगों की हुई मौत

Uttarakhand Disaster: सर्च ऑपरेशन में आज 12 शव बरामद, जानिए अब तक कितने लोगों की हुई मौत

नई दिल्ली। उत्तराखंड के ऋषिगंगा क्षेत्र में आई त्रासदी ( Uttarakhand Disaster ) के बाद यहां एक सुरंग (टनेल) में लापता लोगों की तलाश अभी भी जारी है। जल स्तर बढ़ने से पूरी सुरंग मलबे से भर गई थी। अब इस सुरंग में करीब 136 मीटर तक मलबा साफ किया जा चुका है। साथ ही यहां ड्रिलिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है। NTPC ने इस कार्रवाई की पुष्टि करते हुए कहा कि करीब 10 से 12 घंटे में सुरंग के भीतर की जानकारी मिल सकेगी। वहीं तपोवन बांध बैराज ( Tapovan Dam Barrage ) के संवेदनशील स्थल पर रेस्क्यू दल ( Rescue team ) को जोखिम नहीं लेने को कहा गया है। इस स्थल पर फंसे लोगों के जिंदा होने की संभावना नहीं है। इसलिए यहां स्थिति सामान्य होने पर तलाश की जाएगी।

मौसम विभाग की चेतावनी: बिगडऩे वाला है मौसम, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की साथ पड़ेंगे ओले

रविवार सुबह तक मलबे में से 50 शव निकाले जा चुके

उत्तराखंड के ऋषिगंगा क्षेत्र में आई त्रासदी के बाद अभी भी प्रशासन को 164 लापता लोगों की तलाश है। उत्तराखंड सरकार के मुताबिक रविवार सुबह तक मलबे में से 50 शव निकाले जा चुके हैं। इनमें से केवल 13 मृतकों की शिनाख्त हो सकी है जबकि 27 व्यक्तियों की शिनाख्त होना अभी बाकी है। गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन ने तपोवन आपदा के राहत, बचाव एवं खोजबीन कार्य में तैनात विभाग और संस्थान के संबंधित अधिकारियों के साथ सुरंग एवं खोज बचाव कार्य प्रगति की एक बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सुरक्षा के मद्देनजर सर्च एवं रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाना सुनिश्चित करें।

गर्मियों में आग उगलेंगी दिल्ली की सड़कें, लेकिन नहीं डिगेंगे किसान…टिकैत बोले- आगे ऐसे चलेगा आंदोलन

रेस्क्यू कार्य में आ रही समस्या के बारे में भी जानकारी ली गई

उन्होंने क्रमवार राहत एवं बचाव कार्य में जुटे जिला प्रशासन, आर्मी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी, एनटीपीसी, पुलिस प्रशासन आदि की अद्यतन कार्यों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। रेस्क्यू कार्य में आ रही समस्या के बारे में भी जानकारी ली गई। यहां स्वास्थ्य विभाग के प्रगति कार्य की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। साथ ही आईटीबीपी के संबंधित अधिकारी को ऋषिगंगा में जवानों की तैनाती बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड में जल-प्रलय के बाद जिंदगी की खोज जारी है। रविवार के दिन बचाव दल ने यहां के उस सुरंग के अंदर से दो शव बरामद किए, जहां 25-35 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zb1pp

Home / Miscellenous India / Uttarakhand Disaster: सर्च ऑपरेशन में आज 12 शव बरामद, जानिए अब तक कितने लोगों की हुई मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो