script

शाकाहारी और ओ ब्ल्ड ग्रुप वालों को संक्रमण का खतरा कम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2021 12:18:42 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

सीएसआइआर के सीरो सर्वे में खुलासा

,

Protein Rich Foods for Vegetarians: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चीजों को नहीं होगी प्रोटीन की कमी,

नई दिल्ली. वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की ओर से करीब 40 संस्थानों में किए गए राष्ट्रीय स्तर के सीरो सर्वे में शाकाहारी लोगों में कम सीरो पॉजिटिविटी पाई गई। मतलब ऐसे लोगों को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा कम हो सकता है। सर्वे में पाया कि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को संक्रमण का खतरा कम जबकि बी और एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। सीएसआइआर ने कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी की मौजूदगी पर अध्ययन के लिए अपनी प्रयोगशालाओं में काम करने वाले 10,427 वयस्क व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों के स्वैच्छिक आधार पर नमूने लिए।
अध्ययन सीएसआइआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी, दिल्ली की ओर से किया गया। इसमें सामने आया कि 10,427 व्यक्तियों में से 1,058 यानी 10.14 प्रतिशत में कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी थी। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि धूमपान करने वालों के सीरो पॉजिटिव होने की संभावना कम है। अध्ययन में फ्रांस, इटली, न्यूयॉर्क और चीन की रिपोर्ट का हवाला है।
3 माह बाद 346 में स्थिर
वरिष्ठ वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता ने कहा कि नमूनों में से 346 सीरो पॉजिटिव व्यक्तियों की तीन महीने के बाद की गई जांच में पता चला कि उनमें कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी स्तर स्थिर से लेकर अधिक था, लेकिन वायरस को बेअसर करने के लिए प्लाज्मा में गिरावट देखी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो