scriptWeather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, उत्तर भारत में अब बारिश का अलर्ट | Weather Forecast Cold Waves Increase in North India and delhi IMD Rainfall Alert in Many states | Patrika News

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, उत्तर भारत में अब बारिश का अलर्ट

Published: Jan 18, 2021 07:58:56 am

Weather Forecast देश के ज्यादातर इलाकों में जारी सर्दी का सितम
आईएमडी ने उत्तर भारत में जारी किया बारिश का अलर्ट
दिल्ली-एनसीआर में हल्के कोहरे के बीच लुढ़केगा तापमान

Weather Update

फिर बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाके इन दिनों सर्दी के सितम से जूझ रहे हैं। खास तौर पर उत्तर भारत में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) हाड़ कंपा देने वाली ठंड और घने कोहरे में गुजर रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने उत्तर भारत में एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है।
यानी आने वाले एक दो दिनों में कई राज्यों में एक बार फिर तापमान लुढ़केगा और सर्दी का सितम बढ़ने के आसार बने हुए हैं।

आपको बता दें कि उत्तर भारत के कई इलाकों में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। साथ ही कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। IMD के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की दिशा बदलने के साथ तापमान भी बढ़ सकता है।
देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के बीच इस बड़े अस्तपाल के डॉक्टरों ने किया कोवैक्सीन लगाने से इनकार, बताई ये बड़ी वजह

https://twitter.com/Indiametdept/status/1350879369833529344?ref_src=twsrc%5Etfw
राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह भी हल्के कोहरे के साथ ही हुई। यहां पड़ रही कड़ा के की ठंड ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि मसौम विभाग ने आने वाले 48 घंटे में दिल्ली में तापमान बढ़ने के संकेत दिए हैं।
वहीं कुछ-कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी होने की संभावना बनी हुई है।
उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट
समूचा उत्तर भारत इन दिनों हाड़ कंपा देने वाली ठंड से जूझ रहा है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में घने कोहरे ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इस बीच मौसम विभाग ने कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।
आपको बता दें कि रविवार को लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा। यही नहीं कानपुर में 6.6 डिग्री सेल्सियस और आगरा में 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
https://twitter.com/hashtag/Kedarnath?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पहाड़ों पर जारी बर्फबारी
पहाड़ों पर अब भी बारिश का दौर जारी है। जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात के बाद कई इलाकों में तापमान फ्रीजिंग पाइंट से काफी नीचे पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में बर्फबारी और बारिश हो सकती है।
श्रीनगर में रविवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जबकि उससे पिछली रात यहां का तापमान माइनस 9.4 डिग्री सेल्सियस था।
अब और सख्त हो गए ट्रैफिक नियम, अब किया उल्लंघन तो भरना पड़ सकता है तगड़ा जुर्माना, जानिए क्या हुए बदलाव

वहीं उत्तराखंड में भी तीन से चार दिन में जोरदार बार्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 22 और 23 जनवरी को केदारनाथ, यमनोत्री, गंगोत्री, उत्तरकाशी और चमोली में हिमपात के आसार बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो