scriptWeather Forecast: मौसम विभाग ने जारी की चक्रवाती तूफान की चेतावनी, 16 मई तक देगा दस्तक | Weather Forecast Cyclonic storm hit on 16 may alert due to develop low pressure | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: मौसम विभाग ने जारी की चक्रवाती तूफान की चेतावनी, 16 मई तक देगा दस्तक

Weather Update बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव
Cyclonic Storm को लेकर IMD ने जारी किया Alert
16 मई तक दे सकता है दस्तक

नई दिल्लीMay 13, 2020 / 03:47 pm

धीरज शर्मा

Weather Update

तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान

नई दिल्ली। देशभर में मौसम के मिजाज ( Weather forecast )में लगातार बदलाव हो रहा है। मई का महीनें शुरू होने के बाद भी कई इलाकों में बारिश ( Rain ) और बर्फबारी ( Snowfall ) ने तापमान में खासी गिरावट भी दर्ज करवाई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने बड़ी चेतावनी जारी है। ये चेतावनी है चक्रवाती तूफान ( Cyclonic Storm ) की। मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती तूफान तेजी से बढ़ रहा है। इसके 16 मई दस्तक देने की पूरी संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर ( Andman Sea ) पर बुधवार सुबह एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इस क्षेत्र के चलते चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है। 16 मई की शाम तक ये तूफान बड़ा रूप ले लेगा।
विशाखापट्टनम गैस रिसाव कांड में हुआ बड़ा खुलासा, एफआईआर में सामने आई कई चौंकाने वाली बातें

मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान ( cyclone ) से पहले ही देश के कई इलाकों में मौसम में बदलाव महसूस होने लगेगा। कई इलाकों में धूल भरी आंधी और बारिश परेशानी बढ़ा सकती है।
बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न क्षेत्र के दबाव के चलते पूर्वी हवाओं के चलेंगी और इसके चलते देश के कई राज्यों में खास तौर पर तटीय इलाकों में ज्यादा असर दिखाई देगा।
बुधवार से ही कई इलाकों में तेज आंधी चलेगी। इसके साथ ही बारिश और कुछ इलाकों में ओले भी गिरने की संभावना है।

लॉकडाउन-4 में शुरू होगी मेट्रे ट्रेनें, डीएमआरसी ने पूरी कर ली तैयारी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्व में मौसम की स्थिति अगले कुछ दिनों में महत्वपूर्ण विकास कर रही है। क्लाउड कॉन्फिगरेशन और पवन क्षेत्र अगले 24-36 घंटों में अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव के क्षेत्र को विकसित करने का संकेत दे रहा है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: मौसम विभाग ने जारी की चक्रवाती तूफान की चेतावनी, 16 मई तक देगा दस्तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो