Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बीच यहां ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिए आपके इलाके में मौसम का हाल

Weather Update दिल्ली-एनसीआर में बदल मौसम, बारिश के साथ गर्मी से राहत

नई दिल्ली। देशभर में कई राज्यों में मौसम के मिजाज ( Weather Update ) में बदलाव का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इस बीच राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बारिश ( Rainfall ) और तेज हवाओं के साथ मौसम ने करवट ली।

पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। आपको बता दें कि मार्च के महीने में दिल्ली ने गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

10 वर्षों के बाद मार्च में 35 डिग्री से ज्यादा पारा दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक था। ऐसे में बारिश और तेज हवाओं ने लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी है। आइए जानते हैं देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल

यह भी पढ़ेँः Assam Assembly Elections 2021: प्रियंका ने पीएम मोदी को लेकर कही इतनी बड़ी बात

दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी शुरू
मौसम विभाग दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया था। हुआ भी कुछ ऐसा ही। सोमवार सुबह से दिल्ली में घना अंधेरा छाया रहा और देखते ही देखते कुछ इलाकों में बूंदा बांदी भी शुरू हो गई।
दरअसल पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी धूल भरी तेज हवाएं तो कभी गर्मी लोगों के लिए मुश्किल बढ़ा रही है।

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान की तरफ से जारी पूर्वानुमान पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से सोमवार से बुधवार तक बारिश का अनुमान है।
लुढ़केगा पारा

तीन डिग्री तक गिरेगा पारा
दिल्ली में बढ़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कहा है कि तीन से चार दिन बारिश के चलते राजधानी में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। रविवार को जहां दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं सोमवार से बुधवार के इसके तीन डिग्री कम दर्ज किए जाने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम का जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक सोमवार से लेकर बुधवार यानी 24 मार्च तक देश के कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्‍थान में तेज गरज के साथ ओले गिरने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। इसका असर उत्‍तर पश्चिमी राजस्‍थान समेत अन्‍य इलाकों पर पड़ेगा। वहीं महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी गरज के साथ ओलावृष्टि के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ेँः Maharashtra : 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 30,535 मामले आए सामने

पहाड़ी इलाकों में जारी बारिश और बर्फबारी
उधर देश के पहाड़ी इलाकों में भी रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। जम्मू-कश्मी से लेकर हिमाचल प्रदेश तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं।

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट
उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया। विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को प्रदेश में बदरा बरस सकते हैं, जबकि बुधवार को कुछ जिलों में ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

Weather forecast
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned