scriptमौसमः मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात, एमपी समेत कई राज्यों में मानसून रहेगा मेहरबान | Weather Forecast: Heavy rainfall alert in Mumbai today | Patrika News

मौसमः मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात, एमपी समेत कई राज्यों में मानसून रहेगा मेहरबान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 08:52:15 am

Weather Forecast Mumbai में Heavy Rainfall का अलर्ट
चार दिन से हो रही बारिश से बेहाल मुंबई
गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में होगी बारिश

Rain
नई दिल्ली। मानसून की रफ्तार ( Weather forecast ) के साथ अब उसकी मेहरबानी ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मुंबई में जहां चार दिन की बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है वहीं गुजरात, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भी बारिश से कमोबेश ऐसा ही हाल है।
लेकिन देश का एक हिस्सा ऐसा भी है जो अब तक झुलसा देने वाली गर्मी से जूझ रहा है। इसमें उत्तर भारत प्रमुख रूप से शामिल है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें अगले 24 घंटे महाराष्ट्र और गुजरात भारी से भारी बारिश होगी।

यही नहीं राजस्थान में भी धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी बारिश के लिए तीन दिन और इंतजार करना होगा। 5 से 6 जुलाई के आस-पास यहां मानसून आने की उम्मीद है।
मुफ्ती के जर्सी वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का पलटवार, बोले- इसे धर्म से ना जोड़ें

https://twitter.com/ANI/status/1145675293555863552?ref_src=twsrc%5Etfw
मानसून की वजह से मुंबई और झारखंड में कई लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि गुजरात और ओडिशा में भी जोरदार बारिश का असर जन जीवन पर पड़ा है। यहां सड़कों पर जल भराव के कारण लोगों को आने जाने में मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है।
https://twitter.com/hashtag/MumbaiRains?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मौसम विभाग ने सात जुलाई तक मुंबई में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। आपको बता दें कि अब तक चार दिन से हो रही बारिश ने मुंबई का बुरा हाल कर दिया है। यहां हो रही बारिश के चलते 10 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। जबकि इसका सीधा असर उड़ानों पर भी पड़ा है। कम विजिबिलिटी के चलते कई उड़ाने या तो देरी से चल रही हैं या फिर उन्हें डायवर्ट कर दिया गया है।

हिंदमाता, अंधेरी सब वे समेत कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां हर साल बारिश के बाद जल भराव की स्थिति बन जाती है। सोमवार को हुई बारिश के बाद यहां के रास्तों पर हर जगह जल भराव की स्थिति बन गई। खास बात यह है कि ये रास्ता ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में लोगों ने सुबह से ही इन रास्तों में जल जमाव की बुरी स्थिति को लेकर अपनी परेशानी साझा की है।
https://twitter.com/hashtag/Bihar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बिहार में भी अच्छी बारिश

बारिश की बात करें तो बिहार में कई जिलों में मानसून का असर देखने को मिला है। औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, गया, जमुई जैसे जिलों में रुक रुक कर अच्छी बारिश हुई।
उत्तर की तरफ बढ़ रहा मानसून

मानसून ने अपना रुख अब उत्तर की तरफ कर लिया है। दरअसल मानसून की बारिश अब द्वारका, अहमदाबाद, भोपाल, जबलपुर, लखीमपुर खेरी, मुक्तेश्वर होता हुआ उत्तर की ओर पहुंचेगा।
बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव का असर आस-पास के इलाकों जैसे पश्चिम बंगाल, असम आदि राज्यों पर दिखाई दे रहा है। अगले 24 घंटों में इसके और सक्रिय होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो