scriptWeather Forecast: उत्तर भारत में Monsoon मेहरबान, IMD का 7 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट | Weather Forecast Monsoon 2020 in North India IMD Heavy Rainfall Alert in more then 7 state | Patrika News

Weather Forecast: उत्तर भारत में Monsoon मेहरबान, IMD का 7 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2020 02:16:38 pm

Weather Forecast मैदान के साथ पहाड़ी इलाकों में Heavy Rainfall Alert
North India के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में होगी जोरदार बारिश
पूर्वोत्तर राज्यों में जारी हुआ Yellow Alert

Heavy Rainfall Alert in many state

तेजी से बदल रहा है मौसम का मिजाज, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। वहीं मानसून ( Monsoon in India ) ने उत्तर भारत में अपनी रफ्तार पकड़ ली है। उत्तर भारत में पिछले 24 घंटों में कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक अगले 48 घंटों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा। वहीं मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक 7 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली और आस-पास के राज्यों में अच्छी बारिश ( Heavy Rainfall Alert ) का संभावना बनी हुआ है। यहां ज्यादातर इलाकों में मध्यम से अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।
राहुल गांधी ने जारी किया वीडियो- बोले- पीएम मोदी ने चुनाव जीतने के लिए गढ़ी नकली छवि, अब बनी देश की बड़ी कमजोरी

https://twitter.com/Indiametdept/status/1285073147964710913?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तर भारत में मानसून मेहरबान
लंबे इंतजार के बाद मानसून समूचे उत्तर भारत में मेहरबान होता नजर आया है। शनिवार देर शाम से बदले मौसम के मिजाज ने रविवार को भी कई इलाकों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और सटे राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत हैं। इन राज्यों में ज्यादातर इलाकों में मध्यम से भारी वर्षा होगी।

भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी तैयारी, अब सस्ता और आसान होगा रेल का सफर, जानें क्या है प्लान
https://twitter.com/Indiametdept/status/1285054799524687873?ref_src=twsrc%5Etfw
पहाड़ों पर जारी अलर्ट
IMD ने मैदान के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर में कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। इसके साथ-साथ उत्तरखंड में भी भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। कल यानी 21 जुलाई से राज्य में बारिश में कमी आएगी।

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश की चेतावनी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, कोंकण गोवा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका है।
नॉर्थ ईस्ट में येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघालय, मणिपुर समेत कुछ अन्य इलाकों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। यहां कुछ इलाकों के लिए Yellow Alert भी जारी किया गया है।
मानसूनी टर्फ मैदानी क्षेत्रों की तरफ आने से अब मानसून सक्रिय हो रहा है। इससे अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं 20 व 21 जुलाई को भी हरियाणा राज्य के उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में हवाओं व गरज चमक के साथ ज्यादातर जिलों में बादल एवं मध्यम बारिश करेंगी। मगर पश्चिमी क्षेत्र में आने वाले जिलों में बीच-बीच में आंशिक बादल व हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य में मानसून की सक्रियता 22 जुलाई तक बने रहने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो