scriptWeather Forecast: एक बार फिर एक्टिव होगा Monsoon , कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट | Weather Forecast: Monsoon Again Active in Many states Alert issue | Patrika News

Weather Forecast: एक बार फिर एक्टिव होगा Monsoon , कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2020 10:56:21 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Weather Forecast: कई राज्यों में मॉनसून ( Monsoon ) फिर पकड़ेगा रफ्तार
IMD ने बारिश को लेकर जारी की चेतावनी, कुछ इलाकों में ऑरेंज Alert

Weather Forecast: Monsoon Again Active in Many states Alert issue

कई राज्यों में एक बार फिर मॉनसून पकड़ेगा रफ्तार।

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि देश में एक बार फिर मॉनसून ( Monsoon in India 2020 ) रफ्तार पकड़ेगा। मॉनसून के रफ्तार पकड़ने से कई राज्यों में बारिश ( Rain ) की संभावना है। हालांकि, कई जगहों पर पहले से बारिश हो रही है। IMD का का कहना है कि आने वाले समय में कुछ राज्यों में जोरादार बारिश ( Heavy Rain ) होगी। लिहाजा, कुछ इलाकों के लिए येलो ( Yellow ) और ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) भी जारी किया गया है।
कई राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि बिहार ( Bihar ), पश्चिम बंगाल ( West Bengal ), उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ), आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ), पंजाब ( Punjab ), राजस्थान, हरियाणा ( Haryana ) , हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) , उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) में एक बार फिर मॉनसून ( Monsoon ) एक्टिव होगा। साथ ही इन राज्यों के इलाकों में बारिश की संभावना है। IMD का कहना है कि अगले तीन से चार दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है, क्योंकि 18-19 जुलाई को मॉनसून फिर से रफ्तार पकड़ने वाला है।
यूपी के कई इलाकों में आज होगी बारिश

IMD के मुताबिक, यूपी ( Uttar Pradesh Weather forecast ) के शामिली, बिजनौर, नजीबाबाद, चांदपुर, मुजफ्फरनगर और आस-पास के इलाकों में शनिवार को बारिश की संभावना है। बारिश के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी। क्योंकि, पिछले कुछ दिनों से राज्य में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। इतना ही नहीं राज्य में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश होगी। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

स्काईमेट ( Skymet ) के मुताबिक उत्तराखंड, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तरी बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश ( Weather Update ) की संभावना जताई गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में ज्यादा बारिश की संभावन जताई गई है। लिहाजा, कई इलाकों में येल और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल में 20 और 21 जुलाई को भारी बारिश की संभावन जताई गई है।
असम में बाढ़ का प्रकोप

इधर, असम ( Flood in Assam ) में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। लाखों की संख्या में लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। मैसम विभाग का कहना है कि उत्तरी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में मॉनसून की सक्रियता बढ़ने से परेशानी और बढ़ सकती । वहीं, 18 से 20 जुलाई के दौरान देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। लिहाजा, लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। वहीं, बिहार में वज्रपात की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो