Weather Forecast: अगस्त-सितंबर में सामान्य रहेगा Monsoon, IMD ने कहा- अच्छी बारिश की संभावना

  • Weather Forecast: मॉनसून (Monsoon 2020) को लेकर IMD की भविष्यवाणी
  • अगस्त-सितंबर में अच्छी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। देश में इन दिनों मॉनसून (Monsoon India 2020) एक्टिव है। कई राज्यों में लगातार झमाझम बारिश (Rainfall) हो रही है। बारिश के कारण कहीं बाढ़ का खतरा बना है, तो कई जगहों पर नदियां (River) खतर के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा बारिश के कारण स्थिति चिंताजनक है। इसी बीच मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि अगस्त-सितंबर में मॉनसून (Monsoon) सामान्य रह सकता है। साथ ही अच्छी बारिश होने की संभावना भी जताई गई है।

IMD के मुताबिक, मॉनसून (Weather Forecast) के दूसरे हिस्से यानी अगस्त-सितंबर में तकरीबन 97 फीसदी बारिश हो सकती है। IMD का कहना है कि दूसरे हिस्से में पूरे देश में LPA की 104 प्रतिशत बारिश हो सकती है। दूसरी छमाही में आठ प्रतिशत की कम ज्यादा की त्रुटि शामिल हैं। IMD का कहना है कि शुक्रवार को देश में एलपीए के 101% पर सामान्य बारिश (Rain) हुई है। उत्तर-पूर्व और पूर्वी भारत में 12% अधिक बारिश के साथ 1% अतिरिक्त बारिश हुई है। वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में 19 की कमी, मध्य भारत में 3% की कमी और दक्षिणी प्रायद्वीप पर 13% अतिरिक्त बारिश हुई है। वहीं, अगस्त महीने में में वर्षा का LPA की 97% बारिश होने की संभावना है। जिसमें 9 प्रतिशत की कम ज्यादा की त्रुटि शामिल हैं। आईएमडी ( IMD Weather Update ) ने शुक्रवार को कहा कि पूरे मॉनसून का मौसम जो कि जून से सितंबर तक होता , वर्षा सामान्य श्रेणी (एलपीए का 96-104 प्रतिशत ) में रहने की संभावना है।

IMD का कहना (IMD On Monsoon) है कि जून में देश में 17.6% अधिक बारिश हुई, जबकि जुलाई (July) में 9.8% की कमी दर्ज की गई है। जुलाई में मुख्य मानसून क्षेत्र में बारिश आमतौर पर प्रभावी होती है, लेकिन इस बार मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में क्रमशः 22 प्रतिश और 26.2 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जुलाई में लो-प्रेशर सिस्टम नहीं थे। इसके बावजूद उतनी बारिश नहीं हुई और जून-जुलाई की अवधि में देशभर में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। मॉनसून (Monsoon Active) के सक्रिय होने के कारण कई जगहों पर अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। IMD का कहना है कि बिहार (Bihar), ओडिशा ( Odisha ), Delhi-NCR, पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, गुजरात, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना ( Telangana ), आंतरिक कर्नाटक, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में भी अच्छी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना जताई गई है। कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश जारी है। इसके कारण असम में बाढ़ (Food in Assam) का खतरा लगातार बना हुआ है। वहीं, उत्तरी बिहार में बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned