Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, बंगाल में सड़कों पर जलभराव से लोग परेशान

  • Weather Update Delhi NCR में बदला मौसम का मिजाज
  • North India के कई इलाकों में IMD ने जारी किया Rainfall Alert
  • पिछले दो-तीन दिनों से गर्मी और उमस से मिलेगी राहत

नई दिल्ली। देशभर में मानसून( Monsoon in India ) ने अपनी दस्तक दे दी है। कई राज्यों में तो भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) और बाढ़ के चलते बुरा हाल है। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में झमाझम बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। शाम होते ही तेज हवाएं चलने लगीं और बादल छा गए। इसके बाद बारिश की बूंदों ने लोगों को उमर और गर्मी से राहत दी। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने दिल्ली,एनसीआर ( Delhi NCR ) समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का अनुमान है मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, करनाल, चरखी दादरी, बरसाना, शामली, मुजफ्फरनगर, डेरामंडी (दिल्ली) में बारिश का अनुमान है। इसके साथ बंगाल, बिहार और पूर्वोत्तर के इलाकों में बारिश होगी।

जून खत्म होने से पहले सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

बीजेपी नेता को हुआ कोरोना संक्रमण, मेदांता हॉस्पिटल में कराया भर्ती

आपको बता दें कि इस बार मानसून देशभर में समय से 12 दिन पहले पहुंचा है। मौसम के जानकारों के मुताबिक इस वर्ष सामान्य बारिश का अनुमान लगाया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मानसून की शुरुआत होने के बावजूद महानगर में लोगों को अभी भी बारिश का इंतजार है। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में हल्की बारिश और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है।

मानसून की दस्तक के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी आंधी-तूफान (Thunderstorm) का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश गर्मी से राहत देगी।
मौसम बदलने की वजह से 20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

इस वजह से उत्तर भारत में होगी बारिश
मौसम विभाग के मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के अलावा पूरे यूपी, पंजाब के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ भाग में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले गुरुवार को भी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की बूंदा बांदी के बाद लोगों को राहत की सांस ली थी। हालांकि पिछले दो तीन दिनों से गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है। उमर के चलते लोगों का जीना मुहाल है।

बंगाल में अगले 6 दिन बारिश के आसार

बंगाल के सात जिलों में अगले छह दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है। इसकी जानकारी अलीपुर मौसम कार्यालय के सूत्रों ने दी। भारी वर्षा से पूरा उत्तर बंगाल प्रभावित होगा, जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित जिले दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, मालदा और उत्तरी दिनाजपुर होंगे।

वहीं आसनसोल में जोरदार बारिश से सड़कों पर जल भराव की स्थिति बन गई है। कई इलाकों में पानी जमा हो जाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

weather update Weather forecast rainfall alert IMD alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned