Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली समेत उत्तर भारत में जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप

  • Weather Forecast देश के ज्यादातर इलाकों में जारी है कड़ाके की ठंड
  • राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोल्ड वेव्स बढ़ेगी, तापमान गिरेगा
  • जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में अगले 48 घंटों में बर्फबारी का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) ठिठुरन के बीच बीत रहा है। खास तौर पर उत्तर भारत के इलाकों में इस वक्त शीतलहर ने अपने पैर पसार लिए हैं। नए वर्ष के साथ ही अब तक देश के उत्तरी इलाकों में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को भी राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीलतहर की चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी का दौर एक बार फिर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने यहां भी अगले 48 घंटे में जोरदार हिमपात का अलर्ट जारी किया है।

ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया ने बना डाले 3 अनूठे रिकॉर्ड, जानिए कैसे रणबांकुरों ने कंगारुओं को किया चित

उत्तर भारत में भीषण सर्दी का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार और गुरुवार यानी 20 और 21 जनवरी को भी उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ेगा साथ ही कई क्षेत्रों में घना कोहरा भी लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है।

IMD ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 3 दिनों में उत्‍तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में न्‍यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी। ऐसे में इन इलाकों में ठंड में और इजाफा होने के आसार बने हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। यही वजह है कि आने वाले 48 घंटों के बाद यानी 22 से 24 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश के साथ ही बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।

घाटी में बर्फबारी का अलर्ट
मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। 22 जनवरी के बाद घाटी में भारी हिमपात के आसार बने हुए हैं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में भी घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। यहां डल लेक जमने के साथ ही कई इलाकों में बर्फ जमने से आम जीवन प्रभावित नजर आ रहा है।

कोरोना से जंग के बीच भारत बायोटेक ने जारी किया बड़ा अलर्ट, ना लगाएं कोवैक्सीन का टीका

उत्तराखंड में भी लुढ़केगा तापमान
उत्तराखंड में भी मौसम एक बार फिर करवट लेगा। यहां ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। जबकि मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट से हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ेगी।

राजधानी में 3 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले 3-4 दिन में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक जा सकता है। पिछले कई दिन से दिल्ली-एनसीआर में कोहरे का कोहराम जारी है। इससे लोग अनावश्यक घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। साथ ही घरों में भी अलाव का सहारा ले रहे हैं।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned