मौसमः दिल्ली-एनसीआर में आज चलेगी धूल भरी आंधी, मुंबई में बाढ़ का खतरा

  • Weather Today मुंबई मंडरा रहा बाढ़ का खतरा
  • DELHI NCR में आज चल सकती है धूल भरी आंधी
  • उत्तर भारत को छोड़ देश के कई इलाकों में पहुंचा Monsoon

नई दिल्ली। देशभर के कई हिस्सों में मानसून ( Weather Today ) का असर दिखने लगा है। भारतीय मौसम विभाग की मानें ( IMD ) तो आज दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) में धूल भरी आंधी ( Duststorm ) चलेगी, जबकि गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में अच्छी बारिश होगी। इसके साथ ही माया नगरी मुंबई ( Mumbai Rain ) में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। यहां 3 से 5 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इससे पहले रविवार को ओडिशा में मानसून ने दस्तक दी। राजधानी भुवनेश्वर, बालासौर, अंगुल, पुरी जैसे शहरों में जोरदार बारिश हुई।


महाराष्ट्र के मुंबई में पिछले तीन दिन से चल रही भारी बारिश ने आम जन जीवन पर बुरा असर डाला है। सड़कों के साथ-साथ रेलवे ट्रैक और उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा है। कई जगह बिजली की स्प्लाई बंद हो गई तो कही जगह तेज हवाओं बारिश के कारण पेड़ उखड़ कर सड़कों पर आ गिरे।

 

3 से 5 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के एमडी जतिन के मुताबिक पिछले तीन दिन से मुंबई में हो रही बारिश के बाद अभी मुंबईवासियों को बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है। 3 से 5 जुलाई के बीच यहां भारी बारिश की संभावना है ऐसे में माया नगरी मुंबई पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। आपको बता दें इससे पहले 2005 में भी मुंबई पानी-पानी हो गई थी।

 

पुणे में दशक की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश
पुणे में पिछले 48 घंटों में 133 मिमी बारिश हुई है। शुक्रवार को पुणे में 60 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि गुरुवार को शहर में 73 मिमी बारिश हुई है।

 

आपको बता दें कि पुणे में गुरुवार की बारिश पिछले 9 वर्षों में सबसे ज्यादा बारिश थी। जबकि एक दशक यानी पूरे दस साल में दूसरी सबसे अधिक बारिश थी। पिछले दस वर्षों में पुणे में एक दिन में सबसे अधिक वर्षा 15 जून 2010 को 99.4 मिमी दर्ज की गई थी।


दरअसल, पुणे में जून की 116 मिमी बारिश से मानसून की बारिश लगभग दोगुनी हो गई है। स्काईमेट के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, शहर में अब तक 221.4 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। जबकि अभी एक दिन और बाकी है।



इन इलाकों में खूब बरसे बदरा
रविवार को ओडिशा के अलावा, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई शहरों में जोरदार बारिश हुई। ओडिशा में जहां राजधानी भुवनेश्वर, बालासौर और पुरी में अच्छी बारिश हुई। वहीं छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में जमकर बदरा बरसे। एमपी की बात करें तो यहां मंडला, होशंगाबाद, बैतूल, सिओनी, खंडवा जैसे जिलों में जोरदार बारिश हुई।

weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned