scriptदेश के 12 राज्यों में अगले 48 घंटे में बारिश का अलर्ट, ओलावृष्टि भी बड़ा सकती है मुश्किल | Weather Update Heavy rainfall and hailstorm alert in 12 state next 48 hours | Patrika News

देश के 12 राज्यों में अगले 48 घंटे में बारिश का अलर्ट, ओलावृष्टि भी बड़ा सकती है मुश्किल

Published: May 08, 2020 06:00:37 pm

Lockdown के बीच Weather Update
देश के 12 राज्यों में अगले 48 घंटे में Heavy Rainfall Alert
HailStorm की वजह से भी कई इलाकों में बढ़ सकती है मुश्किल

Weather Forecast

बदल रहा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातर करवट ले रहा है। कुछ इलाकों में सूरज की तपिश ने मुश्किल बढ़ा दी है तो कई इलाकों में जोरदार बारिश ( Rain ) और ओलावृष्टि ( HailStorm ) लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। एक तरफ कोरोना और लॉकडाउन ( Lockdown ) की मार तो दूसरी तरफ मौसम का मिजाज लोगों के लिए दोहरी परेशानी का कारण बन गया है।
इस बीच भारती मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में देश के 12 राज्यों बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव क्षेत्र की वजह से बना वर्ष का पहला चक्रवाती तूफान ( Cyclone Amphan ) अंफन भी धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।
इन इलाकों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 48 घंटों में उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है।
वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। एक सप्ताह से चल रहे बारिश और ओलावृष्टि के सिलसिले के बाद अब अगले दो दिन प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। लेकिन इसके बाद एक बार फिर मौसम पलटी मारेगा और उत्तराखंड के कुछ इलाकों बारिश दस्तक देगी।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को आसमान साफ रहेगा। इस दौरान पारे में भी इजाफा हो सकता है। हालांकि, उन्होंने 10 और 11 मई को फिर मौसम के करवट बदलने की संभावना जताई है।
इस दौरान खासकर पहाड़ों में गरज के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में भई 9 मई से फिर मौसम करवट लेगा और अनुमान है कि 9-10 मई को उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिसके कारण उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में हल्की बारिश शुरू हो सकती है।
12 और 13 मई को उत्तर प्रदेश के मध्य तथा पूर्वी जिलों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।
इन राज्यों में हल्की बारिश के आसार
अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक, उत्तर प्रदेश तथा उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो