Weather Update: देश के 6 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, इस वजह से दिल्ली में कम होगा प्रदूषण

  • Weather Update देश के 6 राज्यों में आईएमडी ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
  • पूर्वोत्तर राज्यों में 2 नवंबर को बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल
  • दिल्ली में जल्द वायु प्रदूषण से मिलेगी राहत

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। एक तरफ पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है तो दूसरी तरफ अब बारिश कई इलाकों में थमने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देशभर के 6 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दरअसल पूर्वोत्तर राज्यों में अब भी मानसून सक्रिय बना हुआ है।

इसलिए सक्रिय मानसून गतिविधि
इसके पीछे जो वजह बताई जा रही है वो बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव है। इसी के चलते कुछ स्थानों पर नवंबर के महीने में भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

पश्चिम बंगाल में ममता सरकार की मुश्किल बढ़ा सकते हैं अमित शाह, करेंगे दो दिन का दौरा

इसलिए राजधानी में प्रदूषण से मिलेगी राहत
हालांकि उत्तर भारत में भी पिछले डेढ महीने में बारिश ने इक्का-दुक्का इलाकों को छोड़कर खास असर नहीं दिखाया है। वहीं राजधानी दिल्ली से भी प्रदूषण का खतरा अब कम होने के आसार बन रहे हैं। इसके पीछे बड़ी वजह हवाओं की गति को बताया जा रहा है। हवाएं बढ़ने से प्रदूषण से राजधानीवासियों को जल्द राहत मिलेगी।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक सोमवार यानी 2 नवंबर को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अच्छी बारिश के आसार हैं। खास बात यह है कि इन राज्यों में बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

उत्तराखंड में बर्फबारी
उत्तराखंड में मौसम ने बड़ी करवट ली है। यहां केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम पर सीजन की पहली अच्छी बर्फबारी से पारा तेजी से लुढ़का है। केदारनाथ में बर्फबारी के बीच कुछ देर बूंदाबांदी भी हुई इससे मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलने लगीं।

इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ज्यादातर इलाकों में ठंड के साथ फ्लू का खतरा बढ़ने की आशंका है। वहीं दिन और रात के तापमान में 18 डिग्री तक का अंतर देखने को मिल सकता है।

हिमाचल में हिमपात से बढ़ी ठंड
हिमाचल प्रदेश में भी लाहौल स्पिति में हुए हिमपात ने मौसम बदल कर रख दिया। कई इलाकों में तापमान तेजी से लुढ़का है। इसका असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दिखने लगा है।

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा, जानें देश में कहां तक पहुंची संक्रमितों की संख्या

दिल्ली की हवा में होगा सुधार
मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही दिल्ली में वायु प्रदूषण से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं। इसके पीछे हवाओं गति बढ़ना बताया जा रहा है। दरअसल स्थिर हवा के चलते पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार बिगड़ रही थी। ऐसे में कोरोना संकट के बीच खराब हवा लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक बनती जा रही थी।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned