Weather Update: अगले 24 घंटे में दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में आएगा मानसून, कई राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ गई हैं और शनिवार रात को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा तथा पूर्वी राजस्थान तक पहुंच रही हैं।

नई दिल्ली। भीषण गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को अगले 24 घंटों में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है और अब अगले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के मौसम में बदलाव दिखेगा।

मौसम विभाग ने बताया है कि कई राज्यों में जोरदार बारिश भी हो सकती है। हालांकि दिल्ली में इस बार मानसून देरी से पहुंच रही है। आईएमडी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ गई हैं और शनिवार रात को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा तथा पूर्वी राजस्थान तक पहुंच रही हैं।

अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी ने आगे कहा, ‘अगले 24 घंटे के दौरान स्थितियां दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान के कुछ और हिस्सों के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बनी रहेंगी।’ अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं। ऐसे में कई राज्यों में भीषण बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- UP Weather Update : Monsoon की देरी ने तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे में देगा दस्तक, लगातार 6 दिन होगी झमाझम बारिश

IMD ने बताया है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी। अनुमान के मुताबिक 10-13 जुलाई के बीच जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश होगी। वहीं, 11-13 जुलाई के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी।

दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश के आसार

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में रविवार को जोरदार बारिश हो सकती है। केरल के मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर व कासरगौड़ जिलों में रविवार के लिए आरेंज अलर्ट (कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश) और पथानमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर व पलक्कड़ के लिए यलो अलर्ट (कहीं-कहीं भारी बारिश) जारी किया गया है। इसके अलावा सोमवार के लिए कन्नूर व कासरगौड़ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें :- weather update छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में अति बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने सतर्क रहने लिखा पत्र

मौसम विभाग ने रविवार को तटीय कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट (बहुत भारी बारिश), चार जिलों में आरेंज अलर्ट और 12 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है।

IMD ने 9 से 12 जुलाई (सोमवार) तक तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में व्यापक रूप से भीषण बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं तमिलनाडु में 10 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। भारी बारिश के मद्देनजर IMD ने रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक को छोड़कर दक्षिण भारत के सभी राज्यों में 13 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

weather update latest weather update
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned