scriptWeather Update: देश में प्री-मानसून की दस्तक, IMD ने आज देश के 8 से ज्यादा राज्यों में दिया बारिश का अलर्ट | Weather Update Pre Monsoon entered India IMD rainfall alert in more then 8 state | Patrika News

Weather Update: देश में प्री-मानसून की दस्तक, IMD ने आज देश के 8 से ज्यादा राज्यों में दिया बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2021 08:03:55 am

Weather Update दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक तेज हवाओं के साथ बारिश, आज देश के 8 से ज्यादा राज्यों में प्री-मानसून बारिश का अलर्ट

weather Update

weather Update

नई दिल्ली। देशभर में प्री मानसून ( Pre Monsoon ) ने केरल ( Monsoon In Kerala ) के रास्ते दस्तक दे दी है। हालांकि पहले बताया जा रहा था कि प्री मानसून इस बार दो दिन देरी से आ सकता है, लेकिन 1 जून से पहले केरल समेत पूर्वोत्तर और उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश ( Rain ) ने गर्मी से राहत दे दी।
गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के जमशेदपुर, ओडिशा के तटीय हिस्सों और पूरे पूर्वोत्तर भारत में पिछले 24 घंटे में अच्छी बारिश हुई है। वहीं भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून मंगलवार को भी बंगाल समेत पूरे पूर्वोत्तर राज्य में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही बिहार और झारखंड समेत देश के 8 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।
यह भी पढ़ेंः Covid-19: तमिलनाडु सरकार ने कोरोना से पैरेंट्स को खोने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा और 3 हजार मासिक भत्ता देने की घोषणा की


आपको बता दें कि रविवार को मुंबई में भी प्री मानसून की दस्तक के साथ ही जोरदार बारिश दर्ज की गई है। जबकि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार रात तेज हवाओं और बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली है।
https://twitter.com/ANI/status/1399543843507163139?ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक मंगलवार को देश के 8 से ज्यादा राज्यों में प्री मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है। इनमें पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड प्रमुख रूप से शामिल हैं।
इसके अलावा केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1399481480254877696?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट
दिल्ली एनसीआर में सोमवार देर रात अचानक मौसम ने करबट ली। भीषण गर्मी के बीच दिल्लवासियों और आस-पास के इलाकों में रह रहे लोगों को तेज हवाओं बारिश ने खासी राहत दी।
दिल्ली एनसीआर में सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की सुबह तक तेज हवाएं चलती रहीं और इस दौरान रुक-रुक कर बारिश भी देखने को मिली।

13 साल में सबसे कम रहा तापमान
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 13 वर्ष बाद मई का औसत तापमान सबसे कम रहा। वर्ष 2008 के बाद इस वर्ष मई के दौरान दिल्ली में सबसे कम गर्मी पड़ी है।
अगले दो दिन भी बारिश के आसार
दिल्ली में मौसम को लेकर विभाग की जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी के 2 और 3 जून को आसमान में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है। हालांकि तापमान 38 डिग्री के आस-पास ही बना रहेगा।
यह भी पढ़ेंः वैक्सीन मैनेजमेंट पर केंद्र को SC की फटकार, कहा- देश भर में एक होनी चाहिए COVID-19 टीकों की कीमत

इस हफ्ते मुंबई में मेहरबान रहेगा प्री-मानसून
मुंबई के कई हिस्सों में सोमवार सुबह तेज बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि ये प्री-मानसून बारिश थी और सप्ताह के दौरान जारी रहने की संभावना है।
शहर में मानसून की शुरुआत की आधिकारिक तारीख 11 जून है।
आपको बता दें कि चक्रवाती तूफान तौकते की वजह से इस साल 1 मार्च से 31 मई के बीच प्री-मानसून अवधि के दौरान मुंबई में 1105 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।

17 मई को, मुंबई में 214 मिमी बारिश दर्ज की गई। मई में एक दिन के लिए सबसे अधिक इस प्री-मानसून में कुल 304 मिमी बारिश दर्ज की गई। महाराष्ट्र के कुल 24 जिलों में प्री-मानसून ने दस्तक दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो