scriptWeather Update: अगले चार दिन तक कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में बढ़ेगा सर्दी का सितम | Weather Update Rainfall Alert in Many state next 4 days Cold waves increase | Patrika News

Weather Update: अगले चार दिन तक कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में बढ़ेगा सर्दी का सितम

Published: Dec 10, 2020 08:06:42 am

Weather Update देश के कई राज्यों में अगले चार दिन तक बारिश का अलर्ट
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में बढ़ेगा सर्दी का सितम
अरब सागर में बन रहा नया मौसमी सिस्टम के चलते कई इलाकों में बारिश के आसार

Weather Update

बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) बदल रहा है। सर्दी के मौसम में भी कई इलाकों में बारिश ( rainfall alert ) का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD )ने 10 से 13 दिसंबर तक देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर भी जारी रहेगा। इससे मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ने वाला है।
पिछले कुछ दिनों से पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है।

इसलिए बारिश के आसार
अरब सागर में एक नया मौसमी सिस्‍टम पनप रहा है, जिसके चलते देश के कई शहरों में बारिश हो सकती है। हालांकि यह बारिश मध्‍यम होगी लेकिन कहीं-कहीं पर यह तेज भी हो सकती है।
सामने आया सोनू सूद के पैसों का राज, अपनी कीमती चीजों को गिरवी रख कर रहे जरूरतमंदों की मदद

jammu_and_k.jpg
शून्य से नीचे जा सकता है पारा
लगातार होने वाली संभावित वर्षा, बर्फबारी के कारण आने वाले 4 से 5 दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई शहर ऐसे होंगे जहां न्यूनतम तापमान गिरकर 0 से नीचे जा सकता है। इसके साथ ही रात के तापमान में बड़ी गिरावट दज की जाएगी। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की संभावना भी बनी हुई है।
इन शहरों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 10 से 13 दिसंबर के बीच जिन शहरों में बर्फबारी के बीच बारिश के आसार हैं उनमें श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, कुलगाम, पहलगाम, काजीगुंड, शिमला, धर्मशाला, उना, मंडी लाहौल स्पीति, केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री प्रमुख रूप से शामिल है।
उत्तराखंड में हिमपात
उत्तराखंड में भी मौसम इस दौरान सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा के बीच 3 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी।
उत्तर भारत में बारिश की संभावना
अरग सागर में बन रहे नए सिस्सटम का असर उत्तर भारत के कई राज्यों में देखने को मिलेगा। इसके चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कई इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश के आसार बने हुए हैं। 11 और 12 दिसंबर को इन इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।
राजधानी में लुढ़का पारा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 97 प्रतिशत रही। यहां भी सुबह धुंध और कोहरे का असर साफ दिखाई दिया और आने वाले दो दिन तक बना रहेगा।
पीएम मोदी का ये ट्वीट ट्विटर पर छाया, जानिए इस वर्ष कौनसे ट्वीट रहे हिट

कोहरे की चादर में सिमटा बिहार
उत्तर पश्चिमी हवा के चलने से बिहार के तापमान में गिरावट आयी है. न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ी है। उत्तरी बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवाती सिस्टम बनने के कारण लगभग समूचा बिहार घने कोहरे के आगोश में है. अगले 48 घंटे तक पूरा बिहार घने कोहरे में डूबा रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो