scriptWhat is Bihar HIT COVID App that impressed PM Modi and may be used countrywide | क्या है बिहार सरकार का HIT Covid App, जिससे खुश होकर पीएम मोदी ने मांगी पूरी जानकारी | Patrika News

क्या है बिहार सरकार का HIT Covid App, जिससे खुश होकर पीएम मोदी ने मांगी पूरी जानकारी

बिहार के हिट कोविड ऐप से प्रभावित होने के बाद पीएम मोदी ने इसके देशव्यापी इस्तेमाल के लिए विवरण मांगा। मंगलवार को नौ राज्यों के कई जिलों के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी को पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने इस ऐप की जानकारी दी।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2021 12:24:02 am

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौरान घरों में रह रहे मरीजों की देखभाल के लिए बिहार सरकार द्वारा डेवलप किए गए एक ऐप ने खासी प्रसिद्धि बंटोरी है, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रभावित हुए हैं। इस इन्नोवेटिव होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (HIT) ऐप के बारे में जानकारी होने पर पीएम मोदी ने इसकी पूरी जानकारी मांगी है और उम्मीद जताई जा रही है कि इसका इस्तेमाल देशभर में किया जा सकता है।
What is Bihar HIT COVID App that impressed PM Modi
What is Bihar HIT COVID App that impressed PM Modi
पीएम मोदी ने बिहार सरकार के इस हिट ऐप की विशेष प्रशंसा की है। मंगलवार को नौ राज्यों के कई जिलों के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी को पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने इस ऐप के संबंध में जानकारी दी।
इसके बाद पीएम मोदी ने देश भर में इस ऐप के इस्तेमाल के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इसका विवरण भेजने का आदेश दिया। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।
दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सोमवार को होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे कोरोना वायरस मरीजों तक पहुंचने के लिए "HIT COVID ऐप" लॉन्च किया था। इस HIT ऐप को स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम (BELTRON) द्वारा विकसित किया गया है।
इस प्रोजेक्ट के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता रोजाना होम आइसोलेशन में मरीजों का तापमान और ऑक्सीजन स्तर रिकॉर्ड करने जाते हैं और डेटा को ऐप में फीड किया जाता है। सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों के लिए जरूरी कार्रवाई की जाती है।
बताया गया है कि इस ऐप को शुरुआत में परीक्षण के आधार पर पांच जिलों में लॉन्च किया गया था और इसकी सफलता को देखते हुए इसे पूरे राज्य में विस्तारित किया गया है। हर जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जहां होम क्वारंटाइन मरीजों के बेहतर रखरखाव के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है।
80,000 आशा या सहायक नर्स मिडवाइफ कार्यकर्ता और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा प्रशिक्षित 15,000 ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को घर में आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों के डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के लिए लगाया गया है।
इस योजना ने सुपौल जिले में गंभीर रूप से बीमार दो कोरोना मरीजों रोगियों की पहचान में मदद की, जिन्हें जानकारी मिलने पर समय पर इलाज दिया गया।

newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.