scriptजानिए कब चलेगी दिल्ली मेट्रो, बदले सारे नियम, नए तरह से शुरू होगा संचालन, सफर करने पहले पढ़ लें जरूरी बातें | When will Delhi Metro start latest update | Patrika News

जानिए कब चलेगी दिल्ली मेट्रो, बदले सारे नियम, नए तरह से शुरू होगा संचालन, सफर करने पहले पढ़ लें जरूरी बातें

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 11:19:43 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होते ही 31 मई के बाद दिल्ली मेट्रो शुरू हो जाएगी
-माना जा रहा था कि दिल्ली मेट्रो अगर चल भी गई तो इसके लिए कई नियम और कानून लागू किए जाएंगे
-अभी इन नियमों का फाइनल होना बाकी है, कुछ खबरों के अनुसार, टोकन और कार्ड धारकों के लिए अलग लाइन होगी

जानिए कब चलेगी दिल्ली मेट्रो, बदले सारे नियम, नए तरह से शुरू हो संचालन, सफर करने पहले पढ़ ले जरूरी बातें

जानिए कब चलेगी दिल्ली मेट्रो, बदले सारे नियम, नए तरह से शुरू हो संचालन, सफर करने पहले पढ़ ले जरूरी बातें

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होते ही चौथा चरण आज सोमवार से शुरू हो गया है। चौथे चरण में इस बार केंद्र सरकार ने 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया है। वहीं कई राज्यों में पहले से ही लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया जा चुका है। गृह मंत्रालय की ओर से एक बार फिर नई गाइडलाइन जारी की गई है। एेसे में संकेत लगाए जा रहे थे कि दिल्ली मेट्रो खुलने की इजाजत मिल सकती है। पर एेसा नहीं हो पाया। अब माना जा रहा है कि लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होते ही 31 मई के बाद दिल्ली मेट्रो शुरू हो जाएगी। माना जा रहा था कि दिल्ली मेट्रो अगर चल भी गई तो इसके लिए कई नियम और कानून लागू किए जाएंगे। अभी इन नियमों का फाइनल होना बाकी है। कुछ खबरों के अनुसार, टोकन और कार्ड धारकों के लिए अलग लाइन होगी । खड़े हकार यात्रा करने का प्रावधान नहीं रहेगा। सभी को आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा। अगर 31 मई के बाद शुरू होती है दिल्ली मेट्रो तो सफर करने से पहले जान लीजिए जरूरी बातें…
– अगर आप दिल्ली में रहते हैं या कहीं और भी और आपको बाहर जाना पड़ता है तो ध्यान रहे की अपने साथ सिर्फ जरूरी सामान लेकर ही निकलें। यानी की मोबाईल और कार्ड के अलावा साथ में कोई बैग आदि ले जाने से बचें। क्योंकि बैग ले जाने पर उसमें वायरस रुकने का खतरा बन सकता है। अगर बैग लेकर जाएंगे तो उसे हर रोज घर आ कर धोना भी जरूरी होगा।
– हमेशा अपने साथ सैनिटाइजर रखें। जहां हाथ साबुन और पानी से धोने की सुविधा हो, वहां हाथ धो लें। थोड़े-थोड़े समय में हाथों को सैनिटाइज कर लें।

– बिना मास्क के घर से बाहर निकलने की भूल न करें। हो सके तो मेडिकली अप्रूव मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क पर हाथ न लगाएं। मास्क आपने नाक से लेकर ठोड़ी तक को कवर करने वाला होना चाहिए। N95 या 100 मास्क का उपयोग करना बेहतर है। अगर आप रोज पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रेवल कर रहे हैं तो N95 मास्क के अनादर से काले होने पर इसे तुरंत बदल लें।
– बाहर से घर आने पर सीधे बाथरूम में जाकर सभी कपड़ों और फुटवियर को धो लें और हो सके तो खुद भी नहा लें। यह सभी कदम सिर्फ खुद को कोरोना के घातक वायरस से बचाने के लिए हैं। जितना आम जिंदगी का दोबारा से ट्रैक पर आना जरूरी है, उतनी ही जरूरी हमारी इसे लेकर तैयारी भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो