scriptWorld AIDS Vaccination 2021: Why HIV vaccine has not yet been made | ​विश्व एड्स टीकाकरण 2021 : अब तक क्यों नहीं बन पाई एचआईवी की वैक्सीन, वैज्ञानिकों के सामने है ये चुनौतियां | Patrika News

​विश्व एड्स टीकाकरण 2021 : अब तक क्यों नहीं बन पाई एचआईवी की वैक्सीन, वैज्ञानिकों के सामने है ये चुनौतियां

एड्स उन खतरनाक बीमारियों में से एक हैं, जिसकी आज तक वैक्सीन नहीं बन पाई है। वैज्ञानिकों को साल 1980 में पहली बार बीमारी के बारे में पता लगा था। एक्सपर्ट कहते हैं कि एंटी रेट्रोवायरल थेरपी और दवाओं के जरिए एड्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: May 18, 2021 08:13:29 am

नई दिल्ली। अत्यधिक प्रभावी विश्वव्यापी टीकाकरण अभियान के बाद पृथ्वी के चेहरे से चेचक का उन्मूलन कर दिया गया है। पोलियो वायरस के खिलाफ प्रभावी टीकों के विकास और उपयोग के कारण अमेरिका में पैरालिटिक पोलियोमाइलाइटिस अब कोई समस्या नहीं है। वर्तमान समय में COVID-19 के खिलाफ प्रभावी टीकों की तेजी से लाखों लोगों की जान बचाई गई है। फिर भी एचआईवी को एड्स के रूप में खोजे गए 37 साल हो चुके हैं, लेकिन अभी तक इसका कोई टीका नहीं मिला है। हर साल 18 मई को विश्व एड्स टीकाकरण (World AIDS Vaccination 2021) के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर आज आपको AIDS के बारे में बताने जा रहे है।

World AIDS Vaccine Day
World AIDS Vaccine Day

यह भी पढ़ें

Alert: क्या देश में हो चुकी कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत? उत्तराखंड में 1000 बच्चे मिले संक्रमित

एड्स को खत्म करने वाली दवा नहीं बनी
एचआईवी वायरस के बारे में पता चले हुए करीब 40 साल होने वाले है। एड्स उन खतरनाक बीमारियों में से एक हैं, जिसकी आज तक वैक्सीन नहीं बन पाई है। वैज्ञानिकों को साल 1980 में पहली बार बीमारी के बारे में पता लगा था। एक्सपर्ट कहते हैं कि एंटी रेट्रोवायरल थेरपी और दवाओं के जरिए एड्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसकी संक्रमण की चपेट में आने के बाद इसे जड़ से समाप्त करने वाली दवा (HIV Vaccine) किसी के पास नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक एड्स की वजह से अब तक दुनिया भर में 3.2 करोड़ लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

World Aids Vaccine Day 2021: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स टीकाकरण दिवस, जानिए इसका इतिहास व महत्व


दो साल में वैक्सीन बनाने का किया था वादा
एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1984 में अमेरिका के हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस विभाग ने कहा था कि वे दो साल में एड्स की वैक्सीन (AIDS Vaccine) तैयार कर लेंगे। सभी कोशिशों के बाद भी असफलता ही हाथ लगी। हालांकि वैज्ञानिक पहले ही बता चुके हैं कि किसी भी महामारी के लिए वैक्सीन तैयार करना आसान काम नहीं होता है। इसमें सालों लग सकते हैं और कई बार तो वैक्सीन बनने की संभावना नहीं होती है। वैक्सीन नहीं होने के बावजूद इसकी रोकथाम से एड्स को काफी हद तक कंट्रोल किया जा चुका है।


क्यों तैयार नहीं हुई एचआईवी की वैक्सीन
— वैज्ञानिकों का कहना है कि एचआईवी वायरस बड़ी तेजी से अपना रूप को बदल देता है। जबकि वैक्सीन वायरस के एक विशेष रूप को ही टारगेट बना सकती है। वायरस के रूप बदलते ही उस पर वैक्सीन का असर काम करना बंद कर देता है। ये सभी वजह हैं जिनके कारण आज तक एचआईवी की वैक्सीन तैयार नहीं की जा सकी है।
— वैक्सीन बनाने वाले मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने वाला इम्यून सिस्टम एचआईवी वायरस से नहीं लड़ पाता है। एंटीबॉडी सिर्फ बीमारी की गति को धीमा करती है, उसे रोक नहीं पाती।
— शरीर में एचआईवी संक्रमण लंबे समय तक फैलता है। इस दौरान वायरस इंसान के डीएनए में छिपा रहता है। शरीर के लिए डीएनए में छिपे वायरस को ढूंढ़कर उसे नष्ट करना मुश्किल काम है।
— एचआईवी एक ऐसा संक्रमण है जिसके संपर्क में आने के बाद एक व्यक्ति की रिकवरी लगभग असंभव हो जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.