scriptअमरीकी रिपोर्ट: भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ लोग | 100 million people will killed if nuclear war between India-Pakistan | Patrika News

अमरीकी रिपोर्ट: भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ लोग

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2019 10:27:17 am

Submitted by:

Dhirendra

अमरीकी साइंस एडवांस मैगजीन रिपोर्ट का खुलासा
भारत-पाक के बीच युद्ध होने पर बड़े नुकसान की आशंका
कई दशमों के परमाण युद्ध के दुष्‍प्रभाव से भी मरते रहेंगे लोग

nuclear123.jpg
नई दिल्ली। जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने बाद से भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय जारी तनाव को लेकर एक अमरीकी रिपोर्ट ने काफी डराने वाले तस्‍वीर पेश की है। अमरीकी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होने पर 10 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे।
युद्ध के बाद भी लाखों लोग मारे जाते रहेंगे

साइंस एडवांस में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध की स्थिति बनती है तो दोनों ही देशों को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
रटगर्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलन रोबॉक और अन्य वैज्ञानिकों के मुताबिक युद्ध के दौरान जो नुकसान होगा उसके बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन युद्ध के बाद भी लाखों लोग मारे जाते रहेंगे।
सूरज की रोशनी की मात्रा में आ जाएगी कमी

अमरीकी वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध की स्थिति में पृथ्वी पर पहुंचने वाली सूरज की रोशनी की मात्रा में काफी कमी आ जाएगी। इस सीधा असर बारिश में गिरावट के रूप में हमारे सामने आ सकता है। इन सबका सीधा असर जमीन पर पड़ेगा और खेती तबाह हो जाएगी।
तनाव चरम पर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कई बार भारत को परमाणु हमले की धमकी तक दे दी है।
पाकिस्तान की गीदड़भभ की का जवाब देते हुए भारत ने भी साफ कर दिया है कि अगर पाकिस्तान किसी भी तरह का दुस्साहस करने की कोशिश करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो