Jair Bolsonaro के 12 समर्थकों के फेसबुक अकाउंट पर लगा ताला, कोर्ट ने देरी के लिए जुर्माना ठोका

Highlights

  • पहले फेसबुक (Facebook) ने कानूनी अड़चनों का हवाला देकर अकाउंट पर प्रतिबंध को लेकर असमर्थता जताई थी।
  • ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थकों पर फेक न्यूज नेटवर्क चलाने का आरोप लगा है।

वाशिंगटन। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सोशल नेटवर्किंग (Social Networking) कंपनी फेसबुक (Facebook) ने ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के 12 समर्थकों के खातों पर पाबंदी लगा दी है। राष्ट्रपति के समर्थकों पर फेक न्यूज नेटवर्क चलाने का आरोप लगा है और इनके खिलाफ जांच जारी है।

फेसबुक पर भारी भरकम जुर्माना

इससे पहले फेसबुक ने कानूनी अड़चनों का हवाला देकर राष्ट्रपति के समर्थकों के सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने में असमर्थता जताई थी। इस पर अदालत ने फेसबुक पर भारी भरकम जुर्माना लगाया था। अदालत की सख्ती के बाद फेसबुक ने बोल्सोनारो समर्थकों के अकाउंट को ब्लॉक करना पड़ा।

ब्राजील से बाहर के लोकेशन पर रजिस्ट्रेशन

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अलेक्जेंडर डे मोरिस ने शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि अमरीकी कंपनी पहले के आदेश को लागू करने में असमर्थ रही और ये सभी अकाउंट ब्राजील से बाहर के लोकेशन पर रजिस्ट्रेशन बदलकर अब भी ऑनलाइन चल रहे हैं।

गौरतलब है कि फेसबुक और ट्विटर ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया है। ऐसे में अब भी राष्ट्रपति समर्थकों के अकाउंट विदेशी आईपी एड्रेस से ऑनलाइन हैं। केवल ब्राजील में इन अकाउंट को ब्लॉक किया गया है। फेसबुक को इस मामले को लेकर जुर्माना देना होगा।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned