scriptअब BHIM ऐप ऑटोमेटिक आपके बिल का कर देगा पेमेंट, जुड़ा ये खास फीचर | Bhim app launched new feature | Patrika News

अब BHIM ऐप ऑटोमेटिक आपके बिल का कर देगा पेमेंट, जुड़ा ये खास फीचर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2019 04:32:18 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

डिजिटल ट्राजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए BHIM ऐप में नया फीचर जोड़ा गया है, जिसका नाम वन-टाइम मेंडेट है।

bhim app

अब BHIM ऐप ऑटोमेटिक आपके बिल का कर देगा पेमेंट, जुड़ा ये खास फीचर

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्राजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए Bhim App को लॉन्च किया गया है और आज भारी संख्या में लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते है। इस बीच इसमें एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसे ‘वन-टाइम मेंडेट’ नाम दिया गया है। इसके जरिए आप अपने किसी भी पेमेंट को डेट के तहत सेट कर सकते हैं। यानी जिसे आपको 1 तारीख को पेमेंट करना है उसे इस फीचर के जरिए सेट कर सकते है ताकि पेमेंट अगले महीने इसी तारीख पर उसे मिल जाए।
ऐसे करें वन-टाइम मेंडेट फीचर का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले BHIM ऐप को ओपन करना होगा और फिर अपने चार नंबर वाले पासवर्ड यहां डाल कर लॉगिंग करना होगा। इसके बाद आपको Bill Pay ऑप्शन के नीचे UPI Mandate का नया फीचर दिखाई देगा। इस दौरान My Mandates, Create, Scan और Gift का भी ऑप्शन दिखेगा। इसमें से My Mandates आपके खुद से बनाए मेंडेट दिखाएगा और स्कैन ऑप्शन आपको रिसीवर के QR code को स्कैन कर मेंडेट बनाने देगा। इसके बाद Create में जाकर UPI Mandate पर क्लिक करेंं, जहां आपको रीसेंट रिसीवर्स की लिस्ट दिखाई देगी, जिसे पहले भी पैसे भेजे हैं। इसके बाद आपको जिसे पेमेंट करना है उसे सेलेक्ट करके ऐड कर लें। इसके बाद आपको जितनी रकम देनी है उसे यहां डालें और Next बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आपसे इसकी फ्रिक्वेंसी पूछी जाएगी, जो कि डिफॉल्ट रूप से ‘वन-टाइम’ में सेट हुआ होता है।
यह भी पढ़ें

WagonR का CNG वेरिएंट लॉन्च, 33.54 का देगी माइलेज, जानिए कीमत

इसके अलावा इसमें आपको वैधता चुनना होगा। इतना ही नहीं ट्रांजेक्शन में रिमार्क लगाकर यह पता कर सकते हैं कि ये पेमेंट किस काम के लिए किया जा रहा है। इसके बाद Proceed पर क्लिक करें। ऐसा करते ही शेड्यूलिंग की पूरी जानकारी मिलने लगेगी। इसके बाद जानकारी को एक बार वेरिफाई करके Confirm करना होगा। इस दौरान आपसे एक बार फिर UPI पिन कोड मांगा जाएगा। पिन एंटर करने के बाद आपकी पेमेंट शेड्यूल डेट तक के लिए ब्लॉक हो जाएगी और रिसीवर को इसकी नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इसके बाद रिसीवर के रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते ही अमाउंट उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो