scriptCoronavirus: कॉल के लिए Whatsapp और मैसेंजर का सहारा ले रहें लोग, मुश्किल में Facebook | Coronavirus Impact: People Calling with Whatsapp and Messenger | Patrika News

Coronavirus: कॉल के लिए Whatsapp और मैसेंजर का सहारा ले रहें लोग, मुश्किल में Facebook

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2020 02:51:57 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Coronavirus: Whatsapp और मैसेंजर वीडियो कॉल में हुआ इजाफा
Whatsapp और Messenger के जरिए किए गए कॉल्स सामान्य से दोगुना ज्यादा हैं

Coronavirus Impact: People Calling with Whatsapp and Messenger

whatsapp calling

नई दिल्ली: coronavirus के चलते दुनियाभर के लोग अपने ही घरों में बंद हो गए है। इसके अलावा ऑफिस को भी बंद कर दिया गया है और कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए बोला गया है। ऐसे में घर से काम करने के लिए लोगों को डेटा व कॉलिंग की जरूरत पड़ रही है। अगर भारत की बात करें तो पिछले साल यहां कॉल रेट को महंगा कर दिया गया है, जिसके बाद जियो ने अनलिमिटेड कॉल की छूट बंद कर दी है। ऐसे में घर से कॉल करने के दौरान लोग Whatsapp और Messenger का सहारा कॉल के लिए ले रहे हैं। यही वजह है कि व्हाट्सऐप और फेसबुक मेसेंजर वॉइस व वीडियो कॉल्स में बढ़त देखने को मिली है।

सामान्य से दोगुना कॉल में इजाफा

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि कोरोनावायरस का जिन देशों में ज्यादा असर हुआ है, वहां व्हाट्सऐप कॉल्स की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप और मैसेंजर के जरिए किए गए कॉल्स सामान्य से दोगुना ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा होना फेसबुक के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है क्योंकि दोनों ही कंपनी का हिस्सा है।

चार कैमरे के साथ Samsung Galaxy A31 भारत में इस दिन होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

Facebook हो सकता है ठप

फेसबुक सीईओ का कहना है कि इस तरह सामान्य रूप से न्यू ईयर पर देखा जाता है कि लोग विश करने के लिए व्हाट्सऐप कॉलिंग का सहारा लेते हैं। अगर इस साल की बात करें तो नए साल पर 100 अरब से ज्यादा मैसेज व्हाट्सऐप से किया गया था, जिसमें से 20 अरब केवल भरतीय यूजर्स शामिल थे। हालांकि व्हाट्सऐप व मैसेंज कॉलिंग की वजह से फेसबुक बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है क्योंकि फेसबुक एक्सट्रा लोड के लिए तैयार नहीं है और ऐसे में सर्विसेज क्रैश होने के चांस ज्यादा हैं। ऐसे में कंपनी इस समस्या से निकलने के लिए तैयारी कर रही है ताकि यूजर्स को परेशानी न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो