उपराष्ट्रपति कल देश का पहला सोशल मीडिया Elyments App करेंगे लॉन्च, जानें खासियत

  • कल उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे Elyments App लॉन्च
  • Google Play Store पर Elyments App उपलब्ध
  • अब तक एक लाख से ज्यादा बार किया गया है डाउनलोड

By: Pratima Tripathi

Updated: 04 Jul 2020, 07:35 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों चीनी ऐप्स के विरोध में भारतीय ऐप्स को तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है। इसी कड़ी में एक अन्य भारतीय ऐप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एंट्री मारी है, जिसका नाम एलाइमेंट्स ऐप ( Elyments App ) है। इस ऐप को कल यानी 5 जूलाई को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही ये देश का पहला सोशल मीडिया ऐप एलाइमेंट्स हो जाएगा।

फिलहाल ये ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। अगर गूगल प्ले स्टोर की बात करें तो इस ऐप को अभी तक करीब एक लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। Elyments App का पूरा साइज 59एमबी है और इसे 4.6 स्टार दिए गए हैं। इस ऐप को 8 से अधिक भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ऑडियो व वीडियो कॉलिंग का भी ऑप्शन दिया गया है। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसे 5 जुलाई को पेश किया जाएगा।

भारत के करीब 50 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है, लेकिन ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विदेशी कंपनियों का अधिकार है। ऐसे में समय-समय पर डेटा सुरक्षा पर कई सवाल खड़े होते रहे हैं। यही वजह है कि इन दिनों भारतीय ऐप्स को बढ़ावा दिया जा रहा है और चीनी ऐप्स को बैन करनी की मांग तेजी से उठ रही है।

Jio Plans 2020: बेस्ट डेटा प्लान्स, शुरुआती कीमत 98 रुपये, देखें लिस्ट

Elyments App की लॉन्चिंग के मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर, स्वामी रामदेव, अयोध्या रामी रेड्डी, सुरेश प्रभु, आर वी देशपांडे, अशोक पी हिंदुजा, जी एम राव और सज्जन जिंदल समेत कई बड़ी हस्तियां मौजूद होंगी। दावा किया जा रहा है कि इसमें यूजर्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और किसी तीसरी पार्टी के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

बता दें कि भारत और चीन के बीच जो तनाव पैदा हुआ है उसे लेकर भारतीयों में काफी आक्रोश है, जो अब चाइनीज प्रोडक्ट्स और ऐप्स पर निकाला जा रहा है। यही वजह है कि लोगों ने अब चीन के ऐप्स को डाउनलोड करना छोड़ दिया है और कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय या किसी अन्य देश के ऐप्स को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करें। लोगो का मानना है कि चीनी ऐप्स लोगों के डेटा को लीक कर सकता है। इतना ही नहीं, ये ऐप्स आपको लाखों की चपत भी लगा सकते हैं।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned