Facebook यूजर्स को बड़ा झटका, 118 अकाउंट किए गए बंद

Facebook यूजर्स को बड़ा झटका, 118 अकाउंट किए गए बंद

Pratima Tripathi | Updated: 09 May 2019, 02:59:38 PM (IST) ऐप

  • Facebook का कड़ा कदम
  • करीब 118 अकाउंट किए गए बंद
  • फेक न्यूज के खिलाफ कंपनी ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली: रूस में करीब 118 फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट, पेज और ग्रुप को डिलीट कर दिए गए हैं जो यूक्रेन समेत कई देशों के संबंध में अप्रामाणिक कार्यो में संलिप्त थे। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि कुल 62 फेसबुक अकाउंट, 10 पेज और 25 ग्रुप हटाए गए हैं। इनमें एक से ज्यादा पेजों के करीब 34,000 फॉलोवर हैं और एक ग्रुप पर लगभग 86,000 अकाउंट जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें- पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ Huawei P Smart Z लॉन्च, जानिए कीमत

फेसबुक में साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नथानील ग्लेशेर ने कहा कि हमने रूस से संचालित दो अलग-अलग अभियान देखे, जो अपने और काम के बारे में गलत जानकारी देने के लिए अकाउंट का नेटवर्क बना रहे हैं। फर्जी अकाउंट बनाने वाले लोग अपने कंटेंट का प्रचार करने के लिए पेज और ग्रुप चलाने में संलिप्त मिले। फेसबुक ने कहा कि ये लोग लगातार स्थानीय या राजनीतिक पोस्ट करते थे जिनमें पूर्वी यूक्रेन में सैन्य संघर्ष, रूस, यूरोप और यूक्रेन की राजनीतिक और सीरिया में गृह युद्ध की खबरें होती हैं।

यह भी पढ़ें- 17 मई से ऑफलाइन खरीद सकेंगे Huawei P30 Lite, जानिए कीमत व फीचर्स

कंपनी ने रूस से संचालित 21 फेसबुक अकाउंट, पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट भी हटा दिए, जो ऑस्ट्रिया, बाल्टिक देशों, जर्मनी, स्पेन, यूक्रेन और इंग्लैंड पर ध्यान देते थे। अभियान चलाने वाले लोग आव्रजन, धार्मिक मुद्दे और नाटो से संबंधित स्थानीय राजनीति से संबंधित कंटेंट पोस्ट करते थे। फेसबुक ने कहा कि अन्य अभियानों की तरह, हमने अपना विश्लेषण कानूनी संस्थाओं, सरकार में बैठे लोगों और औद्योगिकी साझेदारों से साझा किया है।

इनपुट: आईएनएस

Gadget News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook .com/patrikahindinews/">Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned