facebook ने चाइनीज एप TikTok की टक्कर में लॉन्च किया Collab एप, जानिए इसके मजेदार फीचर्स के बारे में

  • फेसबुक के इस Collab एप के ज्यादातर फीचर्स टिकटॉक जैसे ही हैं।
  • शॉर्ट वीडियो बनाने के अलावा यूजर्स इसमें म्यूजिक भी दे सकते हैं।
  • हालांकि इस एप से बनाए गए वीडियोज को फोन में सेव नहीं किया जा सकता।

By: Mahendra Yadav

Published: 16 Dec 2020, 09:11 PM IST

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक नया एप लॉन्च किया है। यह एक म्यूजिक मेकिंग एप है और इसका नाम Collab रखा गया है। माना जा रहा है कि फेसबुक ने इस एप को चाइनीज एप टिकटॉक की टक्कर में लॉन्च किया है। बता दें कि Collab एप को इसी वर्ष मई में लॉन्च किया गया था लेकिन उस वक्त यह एप सिर्फ इनवाइट पर ही उपलब्ध था। अब इसे कंपनी ने आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है।

यहां से कर सकते हैं डाउनलोड
फेसबुक के इस म्यूजिक मेकिंग एप को एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप अभी आईओएस यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह एप अभी जारी नहीं किया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स को अभी इस एप के लिए थोड़ा इंतजार करना पडेगा। हालांकि अभी फेसबुक का यह एप सिर्फ अमरीकी यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। इसे ग्लोबली कब लॉन्च किया जाएगा, कंपनी ने अभी इसकी जानकारी नहीं दी है।

Collab एप के फीचर्स
Collab एप के फीचर्स की बात करें तो इसके ज्यादातर फीचर्स टिकटॉक की तरह हैं। Collab एप में यूजर्स टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड के शॉर्ट वीडियोज बना सकते हैं। इसके साथ ही वे इन वीडियोज में अपनी पसंद के हिसाब से म्यूजिक भी डाल सकते हैं। इसके अलावा इस एप में लिप सिंकिंग की भी सुविधा है। सबसे खास बात सह है कि इसमें यूजर्स बिना अपनी मौजूदगी के भी वीडियो बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें—भारत में बैन होने के बावजूद TIKTok का जलवा, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी एप्स को पछाड़ बनी नंबर 1

collab_2.png

दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं वीडियो में
इसके अलावा कोलाब एप में यूजर्स किसी गाने पर तीन हिस्से में वीडियो बना सकते हैं। अन्य दो हिस्सों के लिए वे अपने दो दोस्तों को इनवाइट भी कर सकते हैं। इस एप के फीचर्स टिकटॉक से काफी मिलते—जुलते हैं। इसमें यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो का इस्तेमाल करते हुए अन्य यूजर भी अपना वीडियो बना सकता है। मान लिजिए आपने किसी वीडियो में गाना गाया तो उस वीडियो में आपका दोस्त गिटार बजा सकताहै और एक अन्य दोस्त इसमें म्यूजिक दे सकता है।

यह भी पढ़ें—बड़े संकट में Facebook, बेचना पड़ सकता है Whatsapp और Instagram, यहां जानें क्या है मामला

फोन में सेव नहीं होंगे वीडियो
फेसबुक के इस कोलाब एप में बनाए गए वीडियोज को यूजर्स सोशल मीडिया पर तो शेयर कर सकते हैं लेकिन इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करने के लिए पहले उन्हें वीडियो को कोलाब पर शेयर करना होगा। इसके अलावा इस एप से बनाए गए वीडियो को आप अपने फोनद में सेव नहीं कर सकते। इसमें save to camera roll का फीचर नहीं दिया गया है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned