script

Google Maps में जुड़ने जा रहा है खास फीचर, यहां जानें इस फीचर से आपको क्या होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2020 10:52:35 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

इस फीचर से व्यवसाय मालिकों को फायदा होगा और यूजर्स भी उनसे संपर्क साध पाएंगे।
Google Maps के एक्सप्लोर टैब में कम्यूनिटी फीड फीचर भी पेश किया है।

ट्रैवलिंग के लिए ज्यादातर लोग Google Maps का इस्तेमाल करते हैं। अब गूगल मैप्स में एक नया फीचर जुड़ने जा रहा है। इस फीचर से व्यवसाय मालिकों को फायदा होगा और यूजर्स भी उनसे संपर्क साध पाएंगे। इसके अलावा Google Maps के एक्सप्लोर टैब में कम्यूनिटी फीड फीचर भी पेश किया है। इसमें लेटेस्ट रिव्यू, फोटो, पोस्ट की जगह, करीबी इवेंट्स आदि दिखाई देंगे। साथ ही इसमें एक्स्पर्ट्स से आया कंटेंट भी मिलेगा जैसे फूड और ड्रिंक मर्चेन्ट, पब्लिशिंग हाउस के आर्टिकल आदि। नए फीचर की मदद से आसपास के इवेंट्स और जगहों की जानकारी मिलेगी।
कस्टमर्स और बिजनेस मालिकों के बीच बढ़ेगा कम्यूनिकेशन
नए फीचर के बारे में गूगल की ओर से बताया गया है कि इस नए फीचर से व्यवसाय मालिकों और ग्राहकों के बीच कम्यूनिकेशन में वृद्धि हो सकेगी। गूगल का कहना है कि हमने बिजनेस के लिए मैसेजेस की संख्या में वृद्धि देखी है। इस साल की शुरुआत के बाद से कई लोगों ने खोज और मानचित्र पर बिजनेस प्रोफाइल से व्यापारियों से संदेश के लिए दो बार से अधिक बार कोशिश की है।
एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए
रिपोर्ट के अनुसार गूगल मैप्स पर नया फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए ग्लोबली जारी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इस नए फीचर को जारी कर सकती है।
यह भी पढें—बिना इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं Google Maps, फॉलो करने होंगे ये स्टेप

गूगल मैप्स में मिलेगा कस्टमर्स को रिप्लाई
इस नए फीचर में कंपनी बिजनेस प्रोफाइल से मैसेजिंग भी चालू करेगी। इसके बाद में ‘अपडेट’ टैब में बिजनेस मैसेज सेक्शन से गूगल मैप्स पर ग्राहकों को रिप्लाई भी किया जाएगा। नए फीचर के शुरू होने के बाद गूगल सर्च के साथ बिजनेस प्रोफाइल पर कस्टमर्स मेनू के संदेश भी देख पाएंगे। इसमें मैसेज ऑप्शन में किसी भी व्यवसाय के बिजनेस प्रोफाइल पर ‘मैसेज’ बटन पर क्लिक करने के साथ यूजर्स उनसे बातचीत भी कर सकेंगे।
यह भी पढें—Google Maps में जुड़ा नया फीचर, देगा पब्लिक प्लेस पर कोरोना संक्रमितों का लाइव अपडेट, जानें अन्य खूबियां

देख पाएंगे कितने लोगों ने सर्च किया आपका बिजनेस
नए फीचर की मदद से बिजजेसमैन यह भी देख पाएंगे कि उनकी बिजनेस प्रोफाइल कैसे खोजी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस फीचर में अगले वर्ष की शुरुआत में अपडेट मिल सकते हैं। इससे पता चल पाएगा कि कितने ग्राहकों ने Google मानचित्र या सर्च के माध्यम से आपका व्यवसाय देखा। इसके साथ ही यह भी देख सकेंगे कि कितने ग्राहकों ने इसे कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से देखा।

ट्रेंडिंग वीडियो