scriptकहीं आपके मोबाइल में भी तो नहीं है ये ब्यूटी ऐप्स, गूगल ने उठाया ये बड़ा कदम | Google Removes 85 Apps From Play Store | Patrika News

कहीं आपके मोबाइल में भी तो नहीं है ये ब्यूटी ऐप्स, गूगल ने उठाया ये बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 03:49:34 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Google ने एक बार फिर Play Store से डिलीट किए ऐप
ये ऐप विज्ञापन दिखाकर कर रहे डेटा चोरी
सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा और पॉप कैमरा समेत 85 ऐप्स शामिल

Play Store

अगर आपके फोन में है ये Apps तो आज ही करें डिलीट, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: गूगल ने सुरक्षा कारणों के चलते एक बार फिर अपने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स को हटा दिया है। दरअसल, गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स में एडवेयर मौजूद था, जिसकी जानकारी गूगल को सिक्योरिटी रिसर्चर्स ट्रेंड माइक्रो ने दी। ट्रेंड माइक्रो का कहना है कि इस सभी ऐप्स में AndroidOS_Hidenad.HRXH. था, जो एंड्रॉयड यूजर्स को फालतू के विज्ञापन दिखा रहे थे और उन्हें बंद करना काफी मुश्किल होता था। इतना ही नहीं इन ऐप्स द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापन एक तय समय के बाद ही स्क्रीन से हटते थे।

कंपनी के अनुसार, इस प्रकार से प्रभावित करने वाली अधिकांश ऐप्स में फोटोग्राफी और गेमिंग ऐप्स शामिल थे, जिन्हें आठ लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल उन 85 ऐप्स में सबसे लोकप्रिय हैं, जिन्हें ट्रेंड माइक्रो ने एडवेयर से संक्रमित पाया। हालांकि ये पहली बार नहीं हुआ है जब गूगल ने प्ले-स्टोर से ऐसे ऐप्स को डिलीट किया है। इससे पहले इस साल जुलाई में गूगल ने कई ऐप्स डिलीट किया था।

यह भी पढ़ें

Airtel का धमाकेदार ऑफर: प्रीपेड यूजर्स को 224 दिनों के लिए हर दिन 1.5GB डेटा मिलेगा फ्री

बता दें कि कई ऐसे ऐप Google play store पर मौजूद है जो आपकी निजी जानकारी को चुराकर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन ऐप को डाउनलोड करने से बचें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करन से पहले उसकी रेटिंग को जरूर देखें कि लोगों ने उसे कितने स्टार दिए हैं। इसके बाद ऐप के नीचे दिए गए कमेंट को पढ़ें कि लोगों ने उसके बारे में अपनी क्या राय रखी है। साथ ही ऐप बनाने वाले का नाम सर्च करें और देखें कि वो विश्वास करने लायक है या नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो