अब कोई नहीं कर पाएगा Groups में ऐड, बस Whatsapp में करें ये सेटिंग

अब कोई नहीं कर पाएगा Groups में ऐड, बस Whatsapp में करें ये सेटिंग

Pratima Tripathi | Publish: Apr, 15 2019 01:04:40 PM (IST) | Updated: Apr, 15 2019 01:04:41 PM (IST) ऐप

  • Whatsapp में अब नहीं करना पड़ेगा Group Left
  • ऐप में इस फीचर का करें इस्तेमाल
  • हर समय आ रहे नोटिफिकेशन से मिलेगी छुट्टी

 

नई दिल्ली: दुनियाभर के लोग WhatsApp का इस्तेमाल टेक्स्ट मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉलिंग करने के लिए करते है। ऐसे में वो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से डायरेक्ट जुड़ते है। कई बार ऐसा भी होता है कि जिसे वो जानते नहीं है फिर भी वो किसी न किसी ग्रुप की वजह से जुड़ जाते हैं और बात करने लगते हैं। ऐसे में हर समय नोटिफिकेशन आने लगता है और जिससे परेशान हो जाते हैं। कई बार इससे बचने के लिए सोचते हैं कि ग्रुप से लेफ्ट हो जाए , लेकिन फिर सोचने लगते हैं कि अगर ऐसा किया तो ग्रुप के अन्य लोगों को अच्छा नहीं लगेगा। चलिए आज इसी परेशानी से बचने का आपको एक सरल उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप किसी भी ग्रुप में ऐड होने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कीमत और कैमरा के मामले में Huawei P30 Pro देगा Galaxy S10 Plus को टक्कर, पढ़ें Review

कुछ ही लोगों को शायद यह पता है कि Whatsapp में एक ऐसा भी फीचर है जिसकी मदद से आप किसी भी ग्रुप में ऐड होने से बच सकते हैं। हालांकि इस फीचर को यूज करने से पहले अपने Whatsapp को अपडेट करना होगा। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो इस फीचर को एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले अपने ऐप को ओपन करें और फिर सेटिंग में जाए, यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपक Account सेलेक्ट करना है।

यह भी पढ़ें- 24 अप्रैल को Redmi Y3 होगा लॉन्च, 32MP का मिलेगा सेल्फी कैमरा

इसे सेलेक्ट करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे- Privacy, Security, Two-step-verification। इसमें से आपको Privacy को सेलेक्ट करना है, जहां नीचे की तरफ आपको ‘Groups’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। यहां आपको Everyone, My Contacts और Nobody के ऑप्शन में से Nobody को सेलेक्ट करें। इसके बाद कोई भी आपको किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर सकेगा। अगर इस फीचर को चुनते हैं तो किसी ग्रुप में जोड़ने के लिए ग्रुप ऐडमिन आपको प्राइवेट इन्विटेशन भेज सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned