आधार कार्ड में आसानी से बदल सकते हैं अपना मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप

  • Aadhar card में ऐसे चेंज करें मोबाइल नंबर
  • UIDAI की वेबसाइट से करें एडिट
  • महज 30 रुपये करना पड़ेगा खर्च

By: Pratima Tripathi

Published: 07 Oct 2019, 12:16 PM IST

नई दिल्ली: आधार कार्ड नंबर आज के समय में हर काम के लिए जरूरी बन गया है। कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड में किसी गड़बड़ी की वजह से परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आधार कार्ड को कैसे एडिट किया जाएगा, ये एक चुनौती बन जाती है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने आधार कार्ड में पुराने नंबर की जगह नए मोबाइल नंबर को डालना चाहते हैं, लेकिन दुकान का चक्कर लगाने से डरते हैं तो चलिए आज आपको इसी परेशानी से निकालने के लिए एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड में नए नंबर को जोड़ सकते हैं।

ऐसे बदलें आधार कार्ड में अपना नंबर

इसके लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाए और Aadhaar Online Services पर क्लिक करके Aadhaar Enrolment सेक्शन में जाएं और Enrolment & Update Centres in Banks & Post offices के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- 64 मेगापिक्सल वाले Realme XT की सेल आज, जानिए ऑफर्स व कीमत

इसके बाद एक नई विंडों ओपेन हो जाएगी , जहां आपको अपने राज्य, जिला और शहर की जानकारी देनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद आपके सामने बैंक/पोस्ट ऑफिस इनरोलमेंट सेंटर की लिस्ट ओपेन होगी। यहां आपके बाद के कुछ बैंक या पोस्ट ऑफिस की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद वहां जाकर 30 रुपये खर्च करके अपने मोबाइल नंबर को आधार में चेंक करा सकते हैं।

गौरतलब है कि आधार कार्ड में शब्द, मोबाइल नंबर या फिर पता गलत होने की वजह से कई जरूरी काम रुक जाते हैं ऐसे में अगर घर बैठे इसे ठीक किया जा सकता है। तो आज ही अपने आधार में आ रही दिक्कत को ऑनलाइन जाकर सही करें। फिर घर का पता बदलना हो या फिर मोबाइल नंबर ही क्यों न चेंज करना हो।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned