आखिर क्यों इतनी पॉपुलर हो रही है Clubhouse ऐप, जानिए ऐसा क्या खास है इसमें

  • यह ऐप अचानक से तब चर्चा में आई जब टेस्ला फाउंडर एलन मस्क ने इस ऐप को लेकर ट्वीट किया।
  • एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर इस ऐप को लेकर बात भी की।

By: Mahendra Yadav

Published: 05 Feb 2021, 10:42 PM IST

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच कई ऐप्स अचानक से पॉपुलर हो रही हैं। इन दिनों Clubhouse नाम की एक ऐप तेजी से पॉपुलर हो रही है और सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है। बता दें कि Clubhouse एक ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्क ऐप है। यह ऐप अचानक से तब चर्चा में आई जब टेस्ला फाउंडर एलन मस्क ने इस ऐप को लेकर ट्वीट किया। एलन मस्क के ट्वीट के बाद यह ऐप चचा का विषय बन गई। एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर इस ऐप को लेकर बात भी की।

प्राइवेसी
बता दें कि Clubhouse ऐप कोई नई ऐप नहीं है। इस ऐप को पिछले साल अप्रेल माह में लॉन्च किया गया था। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत इसकी प्राइवेसी है। यह ऐप किसी भी ऑडियो कन्वर्सेशन को स्टोर करके नहीं रखती है। फिलहाल यह ऐप सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। यह अभी सिर्फ Apple के ऐप स्टोर पर ही उपलब्ध है। हालांकि बताया जा रहा है कि जल्द ही इसे Android यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा।

फिलहाल इन्वाइट बेस्ड है यह ऐप
बता दें कि क्लबहाउस फिलहाल इन्वाइट बेस्ड है। इसे सभी लोग इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर कोई इस ऐप को यूज कर रहा है तो वह अपने दोस्तों और जानकारों को यह ऐप यूज करने के लिए इन्वाइट कर सकता है। इसके बाद जिन्हें इन्वाइट मिला है, वे लोग इस ऐप को यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—कहीं आपके फोन में भी तो WhatsApp फेक वर्जन डाउनलोड नहीं है, पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में

clubhouse.png

ऐसे करें साइन इन
इन्वाइट मिलने के बाद इस ऐप को साइन इन करने के लिए यूजर्स को अपना नाम और मोबाइल नंबर देना होता है। इसके बाद क्लबहाउस की ओर से एक SMS मिलेगा, जो आपका Clubhouse के लिए इनविटेशन होगा इसके बाद मोबाइल नंबर से इस ऐप में साइन-इन कर सकते है। क्लबहाउस पर लॉगिन हो जाने के बाद आप किसी क्लब, व्यक्ति या किसी खास टॉपिक को फॉलो कर सकते है।

यह भी पढ़ें—क्या Mobile Apps गुप्त रूप से हमारी बातें सुनते हैं? सामने आया चौंकाने वाला मामला

मॉडरेटर के पास रहता है रूम का कंट्रोल
इस ऐप में साइन इन करने के बाद यूजर्स किसी पहले से बने रूम में एंट्री ले सकते है और वहां हो रही बातचीत को सुन सकते है। इसके अलावा वहां दोस्तों या टॉपिक्स को फॉलो कर सकते है। उस ऑडियो चैट रूम का कंट्रोल चैट रूम के मॉडरेटर के पास रहता है। बता दे कि इस ऐप को अभी तक 24 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। जनवरी महीने में 13 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। वहीं भारत में इसे 12,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned