scriptअब ऑनलाइन नहीं कर सकेंगे ज्यादा ट्रांजेक्शन, जानें कारण | More transactions will not be online now, Learn reason | Patrika News

अब ऑनलाइन नहीं कर सकेंगे ज्यादा ट्रांजेक्शन, जानें कारण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 11:36:41 am

Submitted by:

Vishal Upadhayay

अब 24 घंटे के भीतर एक अकाउंट से सिर्फ 10 बार ही ट्राजैंक्शन कर सकते हैं।

paytm

अब ऑनलाइन नहीं कर सकेंगे ज्यादा ट्रांजेक्शन, जानें कारण

नई दिल्ली: Paytm, Google pay और Vim का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि अब 24 घंटे के भीतर एक अकाउंट से सिर्फ 10 बार ही ट्राजैंक्शन कर सकते हैं। दरअसल, ये सभी ऐप यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं। दरअसल पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मोबाइल वॉलेट और बैंक अकाउंट की UPI के जरिए इंटर ऑपरेबिलिटी की गाइडलाइंस बनायी है,जिसके बाद नेशनल पेमेंट कॉरपरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ट्रांजैक्शन की संख्या कम कर दी है।
यह भी पढ़ें

मात्र 6,999 रुपये में लॉन्च हुआ Panasonic P85 NXT स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

इससे पहले NPCI ने एक दिन में 20 बार ट्रांजैक्शन की लिमिट रखी थी। बता दें कि अगर आप अपने दोस्त को पैसे ट्रांसफर करते हैं तो यह नियम आप पर लागू होगा। वहीं अगर आप किसी दुकानदार को पेमेंट (पैसे) ट्रांसफर करते हैं तो यह नियम नहीं लागू होगा। हाल ही में NPCI से मिले रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त में यूपीआई के जरिए 31.2 करोड़ रुपये ट्रांजैक्शन किए गए हैं। जुलाई में 23.56 करोड़ ट्रांजैक्शन किया गया। वहीं पिछले साल सितंबर में यूपीआई के जरिए 30 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए थे। NPCI ने यूपीआई के अपग्रेड वर्जन UPI 2.0 को मुंबई में पिछले महीने पेश किया था।
यह भी पढ़ें

Instagram से कर सकते हैं लाखों की कमाई, विराट कोहली एक पोस्ट से कमाते हैं 88 लाख

गौरतलब है कि इन दिनों डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए लेन-देन में ऑनलाइन ट्राजैंक्शन का सहारा लेते हैं। इसके लिए ज्यादातर लोग Paytm, Google pay और भीम ऐप का यूज करते हैं। ऐसे में एनपीसीआई का यह फैसला यूजर्स के लिए थोड़ा मुश्किल खड़ा कर सकता है, लेकिन कहीं न कहीं यह फैसला धोखाधड़ी को रोकने में कारगर साबित होने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो