अब स्मार्टफोन सेल्फी वीडियो से पता लगा सकते हैं अपना ब्लड प्रेशर

अब स्मार्टफोन सेल्फी वीडियो से पता लगा सकते हैं अपना  ब्लड प्रेशर

Pratima Tripathi | Publish: Aug, 13 2019 12:45:52 PM (IST) | Updated: Aug, 13 2019 12:46:53 PM (IST) ऐप

  • Smartphone सेल्फी विडियो से पता चलेगा कितना है ब्लड प्रेशर
  • बस एनुरा ऐप को मोबाइल में करना होगा डाउनलोड

नई दिल्ली: Smartphone से सेल्फी और सेल्फी वीडियो बनाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यही सेल्फी वीडियो आपके ब्लड प्रेशर के बारे में भी आपको जानकारी देगी। सुनने में जरा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है कि आने वाले वक्त में हर कोई अपने सेल्फी वीडियो के जरिए ब्लड प्रेशर का पता लगा सकेगा।

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि सेल्फी वीडियो से लोग अपने ब्लड प्रेशर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए चीन औक कनाडा में 1,328 लोगों पर रिसर्च किया गया। जहां 96 प्रतिशत लोगों पर एक्यूट रिजल्ट देखने को मिला। दरअसल इन वैज्ञानिकों ने ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी बनाया है जिसकी मदद से चेहरे की स्किन से ब्लड प्रेशर का पता लगाया जा सकता है। इस रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने 2 मिनट के सेल्फी वीडियो का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें- 4000mah बैटरी के साथ Samsung Galaxy A10s लॉन्च, जानिए फीचर्स व कीमत

बता दें कि जब आप सेल्फी लेते हैं तो कैमरे में लगे ऑप्टिकल सेंसर आपके चेहरे पर पड़ने वाले लाल किरण को रिकॉर्ड करते हैं। ये लाल किरण स्किन के नीचे मौजूद हीमॉग्लोबिन की वजह से रिफ्लेक्ट होते है, जिसकी वजह से शरीर में खून के दबाव और ब्लड प्रेशर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए न्यूरालॉजिक्स नाम की कंपनी ने एनुरा ऐप भी लॉन्च किया है जो 30 मिनट की विडियो से धड़कन और तनाव के स्तर की जानकारी देता है। इस एप में जल्द ही ब्लड प्रेशर का पता लगाने वाला फीचर भी दिया जाएगा।

गौरतलब है कि आज के समय में ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है और ऐसे में इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके और वीडियो बनाकर अपने ब्लड प्रेशर का पता लगा सकते हैं और इसके लिए कही जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned