अब Paytm से भी कर सकेंगे ट्रैफिक चालान का भुगतान, नहीं लगाने पड़ेंगे कोर्ट के चक्कर

अब Paytm से भी कर सकेंगे ट्रैफिक चालान का भुगतान, नहीं लगाने पड़ेंगे कोर्ट के चक्कर

Vishal Upadhayay | Publish: Mar, 05 2019 12:32:48 PM (IST) | Updated: Mar, 05 2019 12:32:49 PM (IST) ऐप

कंपनी ने नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत नोएडा में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग पेटीएम वेब और ऐप के जरिए आसानी से ई-चालान भुगतान कर सकेंगे।

नई दिल्ली: अभी तक आपको चलान भुगतान के लिए पुलिस स्टोशन या कोर्ट के कई चक्कर काटने पड़ते थे। इसी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स साइट पेटीएम (Paytm) ने साल 2017 में डिजिटल यातायात चालान भुगतान फीचर लॉन्च किया था। बता दें वर्तमान में पांच राज्यों में पेटीएम का यातायात चालान फीचर उपयोग किया जा रहा है। इनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। अब इस सुविधा का फायदा उत्तर प्रदेश के यूजर्स भी उठा सकते हैं। हाल ही में कंपनी ने नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत नोएडा में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग पेटीएम वेब और ऐप के जरिए आसानी से ई-चालान भुगतान कर सकेंगे।

ई-चालान भुगतान की मदद से लोगों का काफी समय बचेगा। इसकी मदद से आप घर बैठे यातायात चालान का भुगतान कर सकेंगे। वहीं, इससे यातायात पुलिस को भी काफी मदद मिलेगी। अब इस सुविधा की शुरुआत नोएडा में होनी की वजह से दिल्ली एनसीआर में यात्रा करने वालें लोगों को काफी मदद मिलेगी। कंपनी के एक अधिकारी की माने तो पेटीएम पर अब तक यातायात निकायों के लिए 20 लाख से ज्यादा ट्रांज़ेक्शन प्रोसैस किया जा चुका है। वहीं, नोएडा में सर्विस की शुरुआत के बाद कंपनी ने साल के अंत तक 30 लाख से अधिक चालान भुगतान का लक्ष्य रखा है।

पेटीएम के अलावा ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर भी जा कर ऑनलाइन यातायात चालान का भुगतान किया जा सकता है। एक बार जब आप वेबसाइट ओपन करेंगे तो आपको ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और दिए गए ब्लॉक को भर कर आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इस तरह आप पुलिस स्टोशन या कोर्ट के कई चक्कर काटने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M20 आज होगा सेल के लिए उपलब्ध, मिलेंगे ये शानदार ऑफर्स

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned