Reliance Jio ने UPI पेमेंट सर्विस किया लॉन्च, ऐसे करें इस्तेमाल

  • My Jio App में आया UPI का सपोर्ट
  • Google Pay और फोन पे से होगा मुकाबला

Pratima Tripathi

21 Jan 2020, 11:21 AM IST

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) में एंट्री मार ली है। अगर आप जियो यूजर्स है और माय जियो ऐप (My Jio App) का इस्तेमाल करते है तो इसमे अब यूपीआई पेमेंट का सपोर्ट मिलने लगा है। फिलहाल ये फीचर्स कुछ ही लोगों को मिलेगा। entrackr की रिपोर्ट की मानें तो My Jio App में वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) और यूपीआई आईडी ( UPI ID) जोड़ने का आप्शन मिल रहा है। इससे पहले खबर आ रही थी कि रिलायंस जियो यूपीआई पेमेंट के लिए एक्किस बैंक, आईसीआईसीआई (ICICI) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI ) से बात कर रहा है।

बता दें कि एक ट्विटर यूजर ने My Jio App के UPI पेमेंट फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। माय जियो ऐप में इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को अपनी UPI ID देनी होगी। इसके बाद मोबाइल नंबर, डेबिड कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट एंटर करना होगा। फिर साइनइन करने के बाद माय जियो ऐप भी अन्य यूपीआई पेमेंट ऐप (जैसे-गूगल पे और फोने पे) की तरह नजर आने लगेगा। बता दें कि जियो की तरफ से इसकी अधिकारिक जानकारी अभी तक साझा नहीं की गयी है।

इससे पहले खबर आ रही थी कि Reliance Jio इस साल एक नया फीचर फोन पेश कर सकता है, जो Jio Phone का टोन डाउन वेरिएंट होगा। माना जा रहा है कि कंपनी इस फोन को Jio Phone Lite के नाम से लॉन्च कर सकती है। फिलहाल इस फोन से जुड़े स्पेसिफिकेशन्स अभी तक सामने नहीं आयी है। वहीं कंपनी ने Jio Phone Lite को भारतीय मार्केट में 399 रुपये में पेश कर सकती है। हालांकि कंपनी का Jio Phone Lite एक कीपैड फोन होगा। कंपनी इस फोन को कॉलिंग सर्विस के हिसाब से पेश करेगी। हालांकि इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी का ऑप्शन नहीं होगा। इसके अलावा कंपनी अपने इस सस्ते फीचर फोन के लिए 50 रुपये से कम का मंथली प्लान भी पेश करेगी। कंपनी इस फोन को बाजार में कब तक उतारेगी इसकी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आयी है।

Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned