scriptबस 2 मिनट में अपने स्मार्टफोन को Fake Apps से ऐसे बचाएं | Save your smartphone from Fake Apps in just 2 minutes | Patrika News

बस 2 मिनट में अपने स्मार्टफोन को Fake Apps से ऐसे बचाएं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 12:55:38 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

हाल के दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड की कई ऐसी घटनाएं हमें देखने को मिली हैं। कई फर्जी ऐप्स के जरिए लोगों के बैंक से पैसा चोरी किया जा रहें हैं।

app

बस 2 मिनट में अपने स्मार्टफोन को Fake Apps से ऐसे बचाएं

नई दिल्ली: जहां ios और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर फर्जी ऐप्स बड़े आसानी से उपलब्ध हैं। वहीं, कई यूजर्स इन ऐप्स को धोखे में डाउनलोड कर लेते हैं और उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। हाल के दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड की कई ऐसी घटनाएं हमें देखने को मिली हैं। कई फर्जी ऐप्स के जरिए लोगों के बैंक से पैसा चोरी किया जा रहें हैं। अगर आप भी ऐसे फेक ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए जा रहे इन टिप्स को जरुर पढ़ें।
जब भी आप कोई ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट का ही उपयोग करें। क्योंकि किसी भी लोकप्रिय ऐप के कई फर्जी ऐप्स प्लेस्टोर और ऐपस्टोर पर आसानी से मौजूद रहते हैं। ऐसा करने से आप फेस ऐप को डाउनलोड करने से बच सकेंगे। हालांकि, फेक ऐप्स ऑफिशल स्टोर्स पर भी मिल जाते हैं, लेकिन उन्हें वहां से जल्दी ही हटा दिया जाता है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए हमेेशा आप ऑफिशियल स्टोर पर ही भरोसा करें।
किसी भी ऐप को अपने स्मार्टफोन में जगह देने से पहले आप उसके बारे में अच्छे से जान लें। इसके लिए आप उस ऐप केे रिव्यू पढ़ सकते हैं या डिस्क्रिप्शन को पढ़ने से भी आपकी ऐप के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी। अगर आप ऐप की बेसिक जानकारी में कोई गलतियां मिलती हैं तो समझ जाएं की वह फर्जी ऐप है।
किसी ऐप को बनाने वाला उसका डेवलपर ही होता है। ऐसेे में किसी भी ओरिजनल ऐप के डेवलपर जानकारी आसानी से मिल जाती है। आप उस डेवलपर की वेबसाइट या किसी भी सोशल मीडिया हैंडल के जरिए ऐप और उसके डेवलपर के बारे में आसानी से पूरी जानकारी लेे सकते हैं। अगर आपको किसी ऐप के डेवलपर की जानकारी नहीं मिलती है तो समझ जाएं की वह ऐप फेक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो