script

SBI बैंक ने जारी की चेतावनी, WhatsApp मैसेज के जरिए किया जा रहा अकाउंट खाली

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2019 11:56:56 am

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इस WhatsApp मैसेज से हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी
SBI बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर्स के लिए जारी की चेतावनी
फ्रॉड होने पर (1800111109) नंबर पर करें रिपोर्ट

whatsapp

SBI बैंक ने जारी की चेतावनी, WhatsApp मैसेज के जरिए किया जा रहा अकाउंट खाली

नई दिल्ली: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp के जरिए चल रहे फर्जीवाड़े से बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के जरिए यूजर्स के साथ हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने की जानकारी दी गई है। बैंक अपने अकाउंट होल्डर्स को एक व्हाट्सएप मैसेज से बचने के लिए हिदायत दे रहा है। व्हाट्सएप पर वन टाइम पासवर्ड से जुड़े एक मैसेज को भेजा जा रहा है, जिसके जरिए यूजर्स की निजी जानकारी और बैंक डिटेल्स लीक होने की संभावना जताई जा रही है।
जानें मैसेज में ऐसा क्या है

इस व्हाट्सएप स्कैम में सबसे पहले यूजर्स को ओटीपी की जानकारी दी जा रही है, जिससे यूजर्स का विश्वास जीता जा सके और ओरिजिनल ओटीपी की जानकारी हासिल की जा सके। मैसेज के साथ लिंक भी भेजा जा रहा है, जिस पर क्लिक करने के बाद आपके फोन में एक वायरस वाला ऐप इंस्टॉल हो जाएगा। ऐप के इंस्टॉल होने के बाद एक व्यक्ति आपसे बैंक का अधिकारी बन के आपसे बात करेगा और आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने को कहेगा। इसके बाद वह फर्जी अधिकारी आपसे कहेगा कि आपके पास कार्ड अपग्रेड करने का एक एसएमएस आएगा। इसके बाद भेजे गए मैसेज में दिए गए लिंक को क्लिक कर के कंफर्म करने को कहा जाएगा। जैसे ही आप उस लिंक को क्लिक करेंगे आपके फोन में एक ऐप इंस्टॉल हो जाएगा और ओरिजिनल ओटीपी उस अधिकारी तक पहुंच जाएगा। इसके बाद कार्ड से ट्रांजैक्शन कर आपके पूरे अकाउंट को बड़ी आसानी से खाली किया जा सकता है।
फ्रॉड होने पर करें रिपोर्ट

अगर आपके साथ ऐसी कोई धोखाधड़ी होती है तो तीन दिनों के अंदर ही 1800111109 पर रिपोर्ट करें। आप कॉल और मैसेज के जरिए दिए गए इस नंबर पर रिपोर्ट कर सकते हैं। जब आप मैसेज कर रहे हों तो आपके साथ हुई पुरी घटना को लिख कर मैसेज करें। अगर आपके साथ सच में कोई ऐसी धोखाधड़ी हुई हो तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको ऑनलाइन चोरी की गई पूरी रकम वापस करेगा। वहीं, अगर आपकी गलती से फ्रॉड हुआ हो तो आपको कोई भी रकम रिफंड नहीं किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो