scriptमात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड | Signal App become number 1 App on Apple App Store | Patrika News

मात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2021 03:44:53 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

WhatsApp की नई पॉलिसी का विरोध हो रहा है। इसका फायदा सिग्नल को मिल रहा है।
Signal ने App Store पर भी व्हाट्सएप को पछाड़ दिया है।

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) की पॉपुलैरिटी में इन दिनों कमी आ रही है। इसकी वजह है WhatsApp की नई पॉलिसी, जो जल्द ही लागू होने जा रही है। इस पॉलिसी की वजह से व्हाट्सएप का विरोध हो रहा है। इसका फायदा मैसेजिंग एप सिग्नल (Signal App) को मिल रहा है। व्हाट्सएप के विरोध के बीच Signal एप अचानक से चर्चा में आ गई है। इसके यूजर्स बेस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। लोग व्हाट्सएप से दूरी बना रहे हैं और सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं। हाल ही सिग्नल एप फ्री एप्स कैटेगिरी में कई देशों में नंबर 1 एप बन गई। अब इसने एक और रिकॉर्ड बनाया है। सिग्नल एप Apple के App Store पर भी व्हाट्सएप को पछाड़कर नंबर 1 एप बन गई है।
मात्र 48 घंटे में हासिल की यह उपलब्धि
सिग्नल एप की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एप्पल के एप स्टोर पर सिग्नल एप ने टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। सिग्नल ने यह उपलब्धि महज 48 घंटे में हासिल कर ली। इससे साफ पता चलता है कि लोग व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से कितने नाराज हैं। नाराज यूजर्स व्हाट्सएप छोड़कर अब दूसरे विकल्प ढूंढ रहे हैं। वहीं दुनिया की कुछ बड़ी हस्तियों ने भी सिग्नल एप को बेहतर बताया है। इनमें एलन मस्क और आनंद महिंद्रा जैसे लोग भी हैं। इन्होंने सिग्नल एप की तारीफ की और खुद भी अपने मोबाइल में इसे इंस्टॉल किया और अपने फॉलोअर्स को भी ऐसा करने को कहा गया। इसके बाद से सिग्नल के यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।
फ्री एप्स में भी बनी नंबर 1
क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एप स्टोर के फ्री एप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है। हाल ही सिग्नल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने एक स्क्रीनशॉट को साझा किया, जिसमें भारत में इसे व्हाट्सएप से ऊपर पहले स्थान पर दिखाया गया है। इसे ट्वीट करते हुए लिखा गया है, देखिए आप लोगों ने क्या किया है। भारत के अलावा जर्मनी,फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विटजरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स में यह अव्वल रहा है।
डाटा शेयर नहीं करती सिग्नल
व्हाट्सएप की इस नई घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी लोगों को सिग्नल के इस्तेमाल का सुझाव देते हुए इसे सुरक्षित बताया। इसके बाद से यूजर्स द्वारा इसे डाउनलोड करने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब भी जारी है। सिग्नल के यूजर्स बेस में अचानक से काफी वृद्धि हुई है। वहीं सिग्नल एप का दावा है कि वह अपना डाटा किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर नहीं करती। हालांकि कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में इसका जिक्र नहीं है।
यह भी पढ़ें-Play Store से हटाया गया यह एप, Apple ने भी दिया अल्टीमेटम, जानिए क्या है वजह

ये जानकारी एक्सेस करती है सिग्नल
वहीं गूगल प्ले-स्टोर एप पर दी गई जानकारी के मुताबिक सिग्नल आपके मैसेज का एक्सेस लेता है। इसमें मैसेज पढ़ने से लेकर मैसेज भेजने और उसे एडिट करना भी शामिल हैं। इसके अलावा कॉलिंग, कैलेंडर, फोन के मॉडल, लोकेशन, फोटो-मीडिया फाइल, कैमरा, माइक्रोफोन, स्टोरेज, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन का भी एक्सेस सिग्नल एप लेता है।
यह भी पढ़ें-चाइनीज एप स्टोर पर Apple की अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही, इस वजह से हटाए 39 हजार गेमिंग एप्स

डाउनलोडिंग में 36 फीसदी इजाफा
रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ भारत में ही पिछले एक सप्ताह में सिग्नल की डाउनलोडिंग में 36 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। बता दें कि सिग्नल एप की चर्चा सबसे ज्यादा इसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर हो रही है। बता दें कि एलन मस्क ने अपने फॉलोअर्स से व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप यूज करने की सलाह दी थी। इसके बाद से इस एप के यूजर्स की संख्या में अचानक से बढ़ोतरी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो